कोरोना वैक्सीन को मंजूरी देने वाला पहला देश बना रूस; 1 जनवरी से होगी उपलब्ध

punjabkesari.in Tuesday, Aug 11, 2020 - 10:24 PM (IST)

मास्कोः रूस कोरोना वायरस‘कोविड-19' की वैक्सीन को मंजूरी देने वाला दुनिया पहला देश बन गया है। यह वैक्सीन अगले साल एक जनवरी से आम लोगों के लिए उपलब्ध होगी। रूस का कहना है कि ‘स्पूतनिक वी' के नाम से जानी जाने वाली कोरोना वैक्सीन सबसे पहले कोरोना संक्रमितों के इलाज में जुटे स्वास्थ्य कर्मियों को दी जायेगी। इसके बाद एक जनवरी 2021 से यह आम लोगों के लिए उपलब्ध होगी। 
PunjabKesari
स्पूतनिक वी को ‘गैम कोविड वैक' के नाम से पंजीकरण प्राप्त हुआ है लेकिन रूस के पहले उपग्रह स्पूतनिक की लोकप्रियता को देखते हुए इसे स्पूतनिक वी के नाम से वितरित किया जायेगा। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को यह ऐतिहासिक घोषणा की कि देश के गैमले रिसर्च इंस्टीट्यूट ने वैक्सीन का परीक्षण पूरा कर लिया है और वैक्सीन का पंजीकरण हो गया है। 
PunjabKesari
रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुरश्को ने बताया कि गैमले रिसर्च इंस्टीट्यूट और रूस के रक्षा मंत्रालय द्वारा विकसित स्पूतनिक वी को गैमले रिसर्च इंस्टीट्यूट और एएफके सिस्टेमा के दवा कारखाने में बनाया जाएगा। एएफके सिस्टेमा ने हर साल करीब 15 लाख वैक्सीन डोज बनाने की बात की है। रूस ने साथ ही पांच अन्य देशों के साथ अगले एक साल में 50 करोड़ वैक्सीन डोज उत्पादित करने के संबंध में समझौता किया है। 
PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News