मुस्लिमों को रमजान मनाने से रोक रहा चीन

punjabkesari.in Thursday, Jun 01, 2017 - 05:25 PM (IST)

पेइचिंग: चीन मुस्लिमों को उनका धार्मिक महीना रमजान मनाने से रोकने की तमाम कोशिशें कर रहा है। दरअसल चीन शिनजियांग प्रांत के मुस्लिम बहुल इलाकों में लोगों को रोजा रखने से रोक रहा है। वर्ल्ड उइगर कांग्रेस (WUC)के मुताबिक अधिकारियों ने इलाके में सारे रेस्तरां खुले रखने के आदेश दिए हैं।

बे काउंटिंग में ब्यूरो ने अपने पार्टी ऐक्टिविस्टों पर पब्लिक बिल्डिगों की 24 घंटे निगरानी रखने को कहा है जिसके चलते वहां के लोगों को रोजा रखने और उसके मुताबिक खान-पान करने में काफी परेशानियां आ रही है । पड़ोसी होतान काउंटी में स्टूडेंट्स को शुक्रवार को खास 'सामूहिक पढ़ाई' के लिए अनिवार्य रूप से उपस्थित होने को कह दिया गया है। स्टूडेंट्स से कहा गया है सामूहिक पढ़ाई के अलावा, कम्युनिस्ट फिल्में दिखाई जाएंगी और खेल गतिविधियों में हिस्सा लेना अनिवार्य होगा। बता दें कि शुक्रवार इस्लाम का पवित्र दिन समझा जाता है और मस्जिदों में जुमे की नमाज अदा की जाती है। 

इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक पेइचिंग उइगर समुदाय की धार्मिक अभिव्यक्तियों को भी तमाम उपायों की मदद से खत्म करने पर लगा हुआ है । इंडस्ट्रियल ऐंड कमर्शल ब्यूरो ऑफ एकेएसयू (Aksu) से जारी नोटिस में इसे स्थिरता बनाए रखने का कदम कहा गया है । मुस्लिमों को धार्मिक कार्यक्रम से अलग रखने के लिए चीन इस तरह के हथकंडे अपना रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News