पाकिस्तान में कट्टरपंथी इस्लामवादियों ने एक और अहमदिया मस्जिद में तोड़फोड़ की (Video)

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2024 - 04:54 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में कट्टरपंथी इस्लामवादियों ने एक और अहमदिया मस्जिद में तोड़फोड़ की। इस  बेहद परेशान करने वाली घटना में  अज्ञात हमलावरों ने कराची के दस्तगीर इलाके में एक अहमदिया मस्जिद को निशाना बनाया। हमलावरों ने कथित तौर पर हमले के दौरान अहमदिया समुदाय के खिलाफ नारे लगाए, जिससे पाकिस्तान में इस धार्मिक अल्पसंख्यक की सुरक्षा को लेकर चिंताएं बढ़ गईं। अहमदिया, जिन्होंने विभाजन के दौरान पाकिस्तान नाम के एक इस्लामी राष्ट्र के विचार के प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, अब खुद को उसी देश में हाशिए पर पाते हैं जिसे उन्होंने आकार देने में मदद की थी।

 

#Karachi in dastgir area , Unknown persons attacked the Ahmedi community worship place , they chanted the slogan and try to snatched weapon from Police @KarachiPolice_ pic.twitter.com/BkG2Bb4oj2

— Riaz Sohail Janjhi, ریاض سہیل रियाज़ सुहैल (@RiazSangi) February 28, 2024

उनके ऐतिहासिक योगदान के बावजूद, अहमदिया समुदाय को व्यापक भेदभाव का सामना करना पड़ता है, पाकिस्तान में कई मुसलमान उन्हें साथी मुसलमानों के रूप में मान्यता नहीं देते हैं। यह बहिष्कार ऐसे कानून के अस्तित्व से और भी बढ़ गया है जो स्पष्ट रूप से उन्हें गैर-मुस्लिम घोषित करता है। अहमदिया मुस्लिम समुदाय इस्लाम के भीतर एक संप्रदाय है जिसकी स्थापना 19वीं सदी के अंत में मिर्जा गुलाम अहमद ने की थी। हालाँकि यह लगभग सभी इस्लामी सिद्धांतों में विश्वास रखता है, लेकिन कुछ विरोधाभास मुख्यधारा इस्लाम से उनके निष्कासन का कारण बन गए हैं। इस्लाम के अनुसार, पैगंबर मुहम्मद अंतिम पैगंबर हैं और कुरान अंतिम धार्मिक पाठ है। हालाँकि, अहमदिया मुहम्मद को पैगंबर मानते हैं, लेकिन आखिरी नहीं। उनके अनुसार, मिर्ज़ा गुलाम अहमद आखिरी पैगंबर थे, जिन्हें अक्सर अनुयायियों द्वारा मुसलमानों द्वारा प्रतीक्षित महदी या मसीहा के वादे के रूप में संदर्भित किया जाता है।

 

 1974 में, पाकिस्तानी प्रतिष्ठान ने आधिकारिक तौर पर अहमदियाओं को गैर-मुस्लिम घोषित कर दिया, जिससे एक दशक बाद और अधिक प्रतिबंधात्मक उपायों के लिए मंच तैयार हुआ। 1984 में, पाकिस्तान की संसद में एक कानून पारित किया गया जिसने न केवल अहमदिया को गैर-मुस्लिम के रूप में नामित किया, बल्कि उन्हें खुद को मुस्लिम के रूप में पहचानने से भी रोक दिया। कानून इस हद तक आगे बढ़ गया कि उन्हें मीनारों के साथ मस्जिद बनाने के अधिकार से वंचित कर दिया गया, ये तत्व इस्लामी वास्तुकला के लिए आवश्यक माने जाते हैं।

 

इन भेदभावपूर्ण उपायों के परिणामस्वरूप, कई अहमदिया मस्जिदें अक्सर हमलों का निशाना बन गई हैं। सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई ताजा घटना ने समुदाय को सदमे में डाल दिया है, जिससे पाकिस्तान में उनके अस्तित्व को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं। पूजा स्थल पर हिंसा से अहमदिया समुदाय के सदस्य भय और असुरक्षित स्थिति में हैं। इस हमले को न केवल एक अलग घटना के रूप में देखा जाता है, बल्कि पाकिस्तान में अहमदिया समुदाय द्वारा सामना किए जाने वाले उत्पीड़न के एक व्यापक पैटर्न का हिस्सा माना जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News