कंगाल पाकिस्तान अब कर रहा अपनी एयरलाइंस PIA को बेचने की तैयारी

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2024 - 03:16 PM (IST)

इस्लामाबाद : कंगाली से जूझ रहे पाकिस्तान की सरकार अब अपनी पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) के अधिकांश शेयर बेचने पर विचार कर रही है।अर्थव्यवस्था और ऊर्जा पर प्रधान मंत्री के समन्वयक बिलाल अज़हर कयानी ने एआरवाई न्यूज़ शो 'खबर' में अपनी उपस्थिति के दौरान कहा, निजीकरण आयोग पीआईए निजीकरण प्रक्रिया के समापन के करीब आने पर सरकार द्वारा बेचे जाने वाले शेयरों की संख्या पर फैसला करेगा।एआरवाई न्यूज  ने अज़हर कयानी के हवाले से बताया कि  सरकार राष्ट्रीय ध्वज वाहक की लगभग 51 प्रतिशत से लेकर पूरी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने पर विचार कर रही है।

 

सरकार ने पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के निजीकरण के लिए खरीदारों से 3 मई तक बोलियां भी आमंत्रित की हैं।  PIAमें सुधारों के बाद, पीएसएक्स पर कारोबार के दौरान राष्ट्रीय ध्वज वाहक के शेयरों में 650 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। पिछले कुछ हफ्तों में, (PIAके शेयर पीकेआर 4.50 से बढ़कर पाकिस्तानी मुद्रा (PKR) 32 पर पहुंच गए। हाल ही में, PIA का शेयर मूल्य PKR 27 से बढ़कर PKR 32 हो गया। कयानी ने कहा कि  PIA का प्रशासनिक नियंत्रण अधिकांश शेयर हासिल करने वाली इकाई को हस्तांतरित कर दिया जाएगा।

 

एआरवाई न्यूज के अनुसार, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) नेता ने उल्लेख किया कि पीआईए निजीकरण पर प्रगति अच्छी तरह से आगे बढ़ रही है, उन्होंने कहा कि कई देशों और वैश्विक कंपनियों ने एयरलाइन को खरीदने में रुचि व्यक्त की है। उनके अनुसार PIA के सेवानिवृत्त कर्मचारियों से संबंधित मामलों को  PIA होल्डिंग कंपनी में स्थानांतरित कर दिया गया था, हालांकि, उन्होंने कहा कि होल्डिंग कंपनी के कारण सेवानिवृत्त कर्मचारियों को पेंशन वितरण में बाधा नहीं आएगी।

 

इस बीच, कयानी ने उल्लेख किया कि संघीय सरकार वर्तमान कर्मचारियों से संबंधित मुद्दों को सक्रिय रूप से संबोधित कर रही है, जल्द ही एक नीति तैयार की जाएगी। एक दिन पहले, संघीय सरकार ने निजीकरण प्रक्रिया से पहले राष्ट्रीय एयरलाइन के सभी वित्तीय घाटे और ऋणों को रोक वाली कंपनी को स्थानांतरित करके PIA की देनदारियों, ऋण और बकाया का निपटान किया।  अधिकारियों ने कहा, 'पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज (पीएसएक्स) को (PIA की बैलेंस शीट की मंजूरी के बारे में सूचित कर दिया गया है।' बाजार विशेषज्ञों के अनुसार PIA में सुधार प्रक्रिया के बाद निवेशकों के भरोसे के कारण शेयर की कीमत बढ़ रही है।पीकेआर 32 के शेयर मूल्य के साथ, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस पाकिस्तान का 70वां सबसे बड़ा शेयरधारक बन गया


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News