चीन ने अमेरिका से ''''ताइवान की स्वतंत्रता'''' का समर्थन नहीं करने को कहा

punjabkesari.in Saturday, Nov 13, 2021 - 08:27 PM (IST)

बीजिंग, 13 नवंबर (भाषा) चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और उनके अमेरिकी समकक्ष जो बाइडन के बीच अगले सप्ताह डिजिटल तरीके से होने वाली शिखर बैठक से पहले, चीन ने शनिवार को वाशिंगटन से ‘ताइवान की स्वतंत्रता’ के लिए समर्थन बंद करने के लिए कहा।

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने शनिवार को कहा कि चिनफिंग मंगलवार की सुबह बाइडन के साथ डिजिटल तरीके से बैठक करेंगे। उन्होंने कहा कि दोनों राष्ट्रपति चीन-अमेरिका संबंधों और साझा चिंता के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

चिनफिंग और बाइडन के बीच इस साल अब तक फोन पर दो लंबी बातचीत हुई है। चिनफिंग और बाइडन की बैठक से पहले, चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि चीन और अमेरिका को अपने दोनों नेताओं के बीच एक सफल डिजिटल शिखर सम्मेलन सुनिश्चित करने और द्विपक्षीय संबंधों को सही रास्ते पर लाने के वास्ते प्रयास करने चाहिए।

सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के अनुसार, वांग ने शनिवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ फोन पर बातचीत में यह टिप्पणी की।

ताइवान पर वांग ने कहा कि इतिहास और वास्तविकता ने साबित कर दिया है कि ‘‘ताइवान की स्वतंत्रता’’ क्षेत्र की शांति और स्थिरता के लिए सबसे बड़ा खतरा है। उन्होंने कहा कि ‘‘ताइवान की स्वतंत्रता’’ के लिए कोई भी समर्थन क्षेत्रीय शांति को नुकसान पहुंचाएगा और अंततः खुद को नुकसान पहुंचाएगा।

उन्होंने अमेरिका से आग्रह किया कि वह ‘‘ताइवान स्वतंत्रता’’ के लिए अपना विरोध स्पष्ट रूप से बताए।

सरकारी मीडिया ने यहां ब्लिंकन के हवाले से कहा कि दोनों पक्ष शिखर बैठक के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और इस पर दुनियाभर की नजर रहेंगी।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने शुक्रवार को कहा था कि राष्ट्रपति बाइडन अमेरिका और चीन के बीच प्रतिस्पर्धा को जिम्मेदारी से प्रबंधित करने के तरीकों पर राष्ट्रपति चिनफिंग के साथ चर्चा करेंगे।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News