सऊदी अरब के प्रिंस अल्वालीद गिरफ्तार होते ही खो बैठे 78 अरब रुपए

punjabkesari.in Wednesday, Nov 08, 2017 - 09:34 PM (IST)

रियादः सऊदी अरब के अरबपति राजकुमार अल्वालीद बिन तलाल को भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान के तहत गिरफ्तार कर किया गया है। गिरफ्तारी के बाद तलाल को 1.2 बिलियन डॉलर (करीब 78 अरब रुपए) की चपत लग गई। दरअसल, तलाल की गिरफ्तारी की खबर जैसे ही मार्केट में पहुंची तो उनकी कंपनी किंगडम होल्डिंग कंपनी (केएचसी) की मार्केट वैल्यू 19 बिलियन डॉलर से घटकर 17.8 बिलियन डॉलर रह गई।

सोमवार को केएचसी का शेयर पिछले छह साल के सबसे निचले स्तर पर बंद हुआ। केएचसी में अल्वालीद का 95 प्रतिशत शेयर है जिसकी मार्केट वैल्यू 9.6 बिलियन डॉलर (करीब 62,450 करोड़ रुपए) है। इस रकम में सऊदी अरब में उनकी संपत्ति, कंपनी में वैश्विक निवेशकों की लगाई पूंजी, मिडल ईस्ट से आए निवेश, प्लेन, याट और जूलरी के साथ-साथ अन्य संपत्तियां शामिल मे हैं। 

दरअसल, सऊदी अरब के कुछ महाधनवान और सबसे ताकतवर लोगों के खिलाफ कार्रवाई में 33 बिलियन डॉलर (करीब 2,145 अरब रुपए) की व्यक्तिगत संपत्ति पर ग्रहण के बादल छा गए क्योंकि भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई से अरब के तीन सबसे धनवान लोग भी प्रभावित हुए हैं। 

बता दें, साल 2013 की फोर्ब्स प्रोफाइल के मुताबिक, अल्वालीद के पास एक मार्बल फील्ड है, 420 रूम का रियाद पैलेस, ताजों से सजा एक प्राइवेट बोइंग 747 और सऊदी अरब की राजधानी के किनारे 120 एकड़ में फैला एक रिजॉर्ट है। इस रिजॉर्ट में 5 भव्य मकान, 5 कृत्रिम झीलें और एक छोटा सा ग्रैंड कैन्यन है। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News