पाकिस्तान एयरलाइंस का फरमान- रमजान में ड्यूटी दौरान रोजा न रखें पायलट और चालक दल

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2024 - 05:07 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ( PIA) ने रमजान को लेकर  अपने पायलट और चालक दल के सदस्यों के लिए नया फरमान जारी किया है। PIA ने कहा है कि पायलट और चालक दल रमजान के महीने में ड्यूटी के दौरान रोजा न रखें। पायलट और चालक दल ने इसके पीछे चिकित्सा परामर्श का हवाला देते हुए कहा है कि रोजा (व्रत) रखने से व्यक्ति को निर्जलीकरण, आलस्य और नींद की समस्या का सामना करना पड़ता है। कॉरपोरेट सुरक्षा प्रबंधन और चालक दल चिकित्सा केंद्र दोनों ने ही सिफारिश की है कि पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) के पायलट और चालक दल के सदस्यों को उड़ान के दौरान रोजा नहीं रखना चाहिए।

 

PIA के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘इन सिफारिशों के आधार पर PIA के शीर्ष प्रबंधन ने तत्काल प्रभाव से पायलट और चालक दल के सदस्यों को अनुपालन आदेश जारी किए हैं।'' इन सिफारिशों के हवाले से पायलट और चालक दल के सदस्यों से कहा गया कि जब वे अंतरराष्ट्रीय या घरेलू उड़ानों के लिए ड्यूटी पर हों तो रोजा न रखें। विमान जांच बोर्ड की एक टीम ने मई 2020 में कराची हवाई अड्डे के पास एक रिहायशी सोसाइटी के भीड़ भरे इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान की दुर्घटना पर पिछले महीने अपने निष्कर्ष जारी किए थे।

 

बोर्ड ने इस हादसे के लिए मानवीय त्रुटियों को जिम्मेदार ठहराया है। रिपोर्ट में PIA और नागरिक उड्डयन प्राधिकरण को इस बात के लिए भी जिम्मेदार ठहराया गया है कि ड्यूटी के दौरान पायलट को रमजान के महीने में रोजा रखना चाहिए या नहीं, इस संबंध में स्पष्ट नियम नहीं हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News