पाकिस्तानी राजनेता अल्ताफ हुसैन लंदन में गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Jun 12, 2019 - 09:53 AM (IST)

लंदन/इस्लामाबादः ब्रिटेन में लंदन पुलिस ने स्कॉटलैंड यार्ड की छापेमारी में पाकिस्तान की पार्टी मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट (MQM) के संस्थापक अल्ताफ हुसैन को गिरफ्तार कर लिया । स्कॉ लंदन की मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने बताया कि अल्ताफ हुसैन की गिरफ्तारी नफरत फैलाने वाले भाषण के मामले में की गई है। आरोप है कि उन्होंने लोगों को ‘कानून को अपने हाथों में लेने’ की बात कही थी।

22 अगस्त 2016 को अल्ताफ पर भड़काऊ भाषण देने का आरोप था। इसके बाद उनके कार्यकर्ताओं ने कराची में एक मीडिया कार्यालय में तोड़फोड़ की और पाकिस्तान विरोध में नारे लगाए थे। बताया गया है कि लंदन की पुलिस इस मामले में पाकिस्तान पुलिस से संपर्क में थी। हुसैन लंदन में निर्वासित जीवन बिता रहे हैं। 1992 से ही वे लंदन से अपनी पार्टी का संचालन कर रहे हैं।

उनका पाकिस्तान में ऐसा असर है कि लंदन में बैठे हुए कराची की बड़ी-बड़ी रैलियों को लाउडस्पीकर से जुड़े टेलीफोन कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित करते रहे हैं। इस संगठन में में सबसे ज्यादा संख्या मोहाजिरों की है। मोहाजिर उन उर्दू-भाषी मुसलमान को पुकारा जाता है, जो विभाजन के समय 1947 में भारत से पाकिस्तान आकर बस गए थे।

हुसैन के समर्थक उन्हें मध्यम वर्ग और दबे-कुचलों के अधिकारों के लिए सामंतवाद के खिलाफ लड़ने वाला निडर और ऊर्जा से भरा योद्धा पुकारते हैं। जबकि आलोचकों का उन पर आरोप है कि वह एक ऐसा चरमपंथी संगठन चलाते हैं, जो कराची में हाल के वर्षों में हुए अधिकतर हिंसा और अपराधों के लिए जिम्मेदार है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News