UK: लंदन का ये रेलवे स्टेशन है बेहद खतरनाक, जानें यहां हर जगह क्यों लिखा "माइंड द गैप" ? (Video)

punjabkesari.in Sunday, May 05, 2024 - 05:47 PM (IST)

लंदनः वैसे तो दुनिया के कई देशों के रेलवे स्टेशनों की खामियों की खबरें और वीडियो सामने आते रहते हैं लेकिन इस बार ब्रिटेन का एक रेलवे स्टेशन अपनी बड़ी खामी की वजह से चर्चा का विषय  बना हुआ है। यह है लंदन का एलिजाबेथ लाइन रेलवे स्टेशन, जहां  ट्रेन में यात्रा करते समय  हमेशा कहा जाता है कि  "माइंड द गैप" यानि 'अंतर का ध्यान रखें !'  "माइंड द गैप"  आम तौर पर वहां लिखा जाता है जहां कोई गैप होता है, और आपको उक्त गैप के प्रति सचेत रहने के लिए प्रोत्साहित करता है, कहीं ऐसा न हो कि आप उसमें फंस जाएं।  एलिजाबेथ लाइन जो लंदन के व्यापक परिवहन नेटवर्क में नवीनतम वृद्धि का एक हिस्सा है, में  ट्रेन और प्लेटफॉर्म के बीच का अंतर  बहुत अधिक और खतरनाक  है और इस गैप की वजह से यहां लोग अक्सर हादसे का शिकार हो जाते हैं। 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by BBC London (@bbclondon)

एलिजाबेथ लाइन पर "माइंड द गैप" ते खतरे को लेकर bbclondon द्वारा एक वीडियो भी शेयर किया गया है। वायरल हो रहे इस वीडियो में  इस स्टेशन से यात्रा करने वाला शख्स एरिक लीच अपना अनुभव सांझा करते हुए कह रहा है कि ट्रेन और प्लेटफॉर्म के बीच ये गैप  वाकई बहुत खतरनाक है। एलिजाबेथ लाइन से सफर दौरान अपने बेहद डरावने अनुभव के बारे में बात करके हुए एरिक ने बताया कि एक बार ट्रेन  से उतरते समय इस गैप की वजह से उनका ऐसा संतुलन बिगड़ा कि वह बुरी तरह घुटनों के बल गिर गए जिससे उनका पैर टूट गया और उनके घुटनों पर भी गंभीर चोटें आईं।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि उस समय उनकी मां और भारी सामान भी साथ था। एरिक ने कहा कि विकलांगों के लिए तो यह  गैप  और भी खतरनाक है । उन्होंने कहा कि  रेलवे सुरक्षा नियमों को लिहाज से ऐसे गैप और प्लेटफार्म सुरक्षित नहीं हैं और हर वक्त यात्रियों की जान को खतरे बना रहता है। बता दें कि  क्रॉसरेल लिमिटेड द्वारा निर्मित करीब 2 साल पहले मार्च 2022 में शुरू हुई एलिजाबेथ लाइन, एक बहुप्रतीक्षित, नई  रेलवे है जो पूरे लंदन में 60 मील पूर्व से पश्चिम तक फैली हुई है । 1979 के बाद से यह शहर की पहली नई भूमिगत रेलवे लाइन है । लंदन की इस  रेलवे लाइन की लागत $25 बिलियन है । एलिजाबेथ लाइन मध्य लंदन के माध्यम से खुली है, जो हीथ्रो हवाई अड्डे और रीडिंग से लेकर शेनफील्ड और एबी वुड तक राजधानी को जोड़ती है और यहां सप्ताह के सातों दिन सुबह से देर शाम तक ट्रेनें चलती हैं।   

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News