ब्रिटेन में पाकिस्तान मूल के सादिक खान फिर जीते महापौर चुनाव, लगातार तीसरी बार बनेंगे लंदन के मेयर

punjabkesari.in Sunday, May 05, 2024 - 02:38 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में सादिक खान ने शनिवार को लंदन के महापौर के रूप में रिकॉर्ड तीसरा कार्यकाल हासिल करने के लिए निर्णायक जीत दर्ज की। 53 वर्षीय पाकिस्तानी मूल के लेबर पार्टी के उम्मीदवार ने 10,88,225 वोट हासिल करके 43.8 प्रतिशत वोट अपने पक्ष में किए, जो कंजर्वेटिव उम्मीदवार सुसान हॉल के 8,12,397 वोटों से काफी अधिक है। उन्हें 2,75,000 से अधिक वोट की बढ़त हासिल हुई।

 

महापौर पद के कुल 13 उम्मीदवारों में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में शामिल दिल्ली में जन्मे व्यवसायी तरुण गुलाटी ने 24,702 वोट हासिल किए और 10वें स्थान पर रहे। सादिक ने कहा,‘‘तीसरे कार्यकाल के लिए चुना जाना वास्तव में एक सम्मान की बात है। लेकिन आज का दिन इतिहास बनाने के बारे में नहीं है। यह हमारे भविष्य को आकार देने के बारे में है।''  

 

कौन हैं सादिक खान?
जीत के बाद सादिक खान ने लंदनवासियों को धन्यवाद दिया और  कहा, "जिस शहर से मैं प्यार करता हूं, उसकी सेवा करना मेरे जीवन का सम्मान है ।  पाकिस्तान मूल के ब्रिटिश सादिक खान 2016 से लंदन के मेयर हैं।  उनके पिता पहले लखनऊ से पाकिस्तान गए थे और फिर इंग्लैंड।   लेबर पार्टी के उम्मीदवार सादिक खान की जीत से लंदन ही नहीं पाकिस्तान में भी खुशियां मनाई जा रही  हैं।   लेबर नेता सर कीर स्टार्मर का कहना है कि सादिक खान बिल्कुल सही उम्मीदवार थे।  

 

 PM सुनक की  बढ़ सकती टेंशन 
 स्थानीय चुनाव में लेबर पार्टी की जीत से कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और भारतीय मूल के ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के लिए बड़ी चुनौती मानी जा रही है, क्योंकि इस साल ही ब्रिटेन में आम चुनाव भी हैं । बता दें कि  देश की राजधानी लंदन के मेयर का पद काफी अहम है. लंदन में रहने वाले लाखों लोगों के रहन सहन से संबंधित तमाम फैसले मेयर के हाथ में ही होते हैं, इसलिए इस चुनाव की चर्चा दुनिया भर में रहती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News