पाकिस्तान में  ईशनिंदा के झूठे आरोपों में दो ईसाई किशोर गिरफ्तार

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2023 - 06:31 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान में  कुरबान लाइन्स क्षेत्र की एक ऑटो वर्कशॉप में काम करने वाले कैथोलिक कार पेंटर बाबर संधू मसीह के 18 वर्षीय बेटे आदिल बाबर और उसके 14 वर्षीय दोस्त साइमन नदीम मसीह को ईशनिंदा के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। यह जानकारी सोशल मीडिया पर ईसाई मानवाधिकार कार्यकर्ताओं द्वारा दी गई । आदिल बाबर भी अपने पिता की तरह कार पेंटर बनने की ट्रेनिंग ले रहे हैं।  दोनों को एक पुलिसकर्मी जाहिद सोहेल ने तब तक पीटा जब तक कि बड़े बाबर ने हस्तक्षेप नहीं किया और  कहा कि उसने उन्हें पैगंबर मुहम्मद के प्रति अपमानजनक टिप्पणी करते हुए सुना था।

 

शोर सुनकर अन्य लोग इकट्ठे  हो गए लेकिन पुलिसकर्मी स्पष्ट रूप से यह समझाने में असमर्थ था कि उसे क्या लगता है कि उसने सुन लिया था । बाद में उसी शाम  पुलिस पड़ोस में आई, जहां लगभग 500 ईसाई परिवार रहते थे, और आदिल और साइमन दोनों को गिरफ्तार कर लिया।   पता चला है कि ज़ाहिद सोहेल ने एक प्राथमिकी (पहली सूचना रिपोर्ट) दर्ज की थी जिसमें दावा किया गया था कि दो किशोरों ने एक पिल्ले को "मुहम्मद अली" कहा था। पुलिसकर्मी के मुताबिक, वे पालतू जानवर के साथ खेल रहे थे और उसके नाम को लेकर मजाक कर रहे थे।  हालांकि बाबर संधू मसीह और उनके कैथोलिक पड़ोसी इस बात से साफ इनकार करते हैं कि ऐसा हुआ था।

 

उनका दावा है कि, जब उनसे पहली बार पूछा गया कि उन्होंने क्या सुना है, तो जाहिद सोहेल ने किसी पिल्ले का जिक्र नहीं किया।  वे यह भी कहते हैं कि परिवार के पास कुत्ते नहीं हैं और घटना के समय कोई कुत्ता गली में नहीं था। ऐसा लगता है कि यह ईशनिंदा के मनगढ़ंत आरोपों, ईसाई अल्पसंख्यकों को आतंकित करने और साथ ही कट्टरपंथी इस्लामी कार्यकर्ताओं को यह दावा करने की अनुमति देने की लंबी सूची में एक और घटना है। बता दें कि पाकिस्तान में ईशनिंदा के लिए मौत की सजा का प्रावधान है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News