पाकिस्तान ने चीन से मांगी मदद, 2 अरब डॉलर से अधिक जमा करने का किया अनुरोध

punjabkesari.in Wednesday, Mar 08, 2023 - 05:20 PM (IST)

इस्लामाबादः नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने IMF को बताया कि उसने  चीन से दो अरब डॉलर की जमा राशि को एक और साल के लिए वापस लेने को कहा है।  दरअसल, पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से 1.1 अरब डॉलर की फंडिंग की प्रतीक्षा कर रहा है।   मीडिया रिपोर्ट के अनुसार  पाकिस्तान ने घशइ को सूचित किया है कि उसने चीन से दो अरब डॉलर के जमा ‘स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ फॉरेन एक्सचेंज (SAFE )’ की अवधि और एक वर्ष के लिए बढ़ाने का अनुरोध किया है। चालू महीने के अंत में यह जमा परिपक्व होने वाला है। चीन का कुल चार अरब डॉलर का एसएएफई जमा है. बाकी की राशि की परिपक्वता अवधि अगले कुछ महीनों की है।

 

रिपोर्ट के अनुसार, वित्त मंत्रालय और स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) ने वाशिंगटन स्थित ऋणदाता के साथ कर्मचारी स्तर के समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ आभासी बातचीत में अपनी बाहरी वित्तपोषण योजना साझा की। पाकिस्तान ने IMF को जून के अंत तक अपने घटते विदेशी मुद्रा भंडार को 10 अरब डॉलर तक बढ़ाने की अपनी योजना से अवगत कराया।  

 

पाकिस्तान में कुल चीनी सुरक्षित जमा 4 बिलियन अमरीकी डालर था और ये कुछ महीनों में परिपक्व होने वाले हैं। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान के करीबी सहयोगी चीन ने दो अरब डॉलर की सुरक्षित जमा राशि को वापस लेने को मंजूरी देने का मौखिक आश्वासन दिया है। पाकिस्तान ने IMF से सात अरब डॉलर की ऋण सुविधा के तहत 1.1 अरब डॉलर की किस्त जारी करने के कोष के अनुरोध पर विभिन्न उपायों को लागू करने के बारे में सूचित किया। पाकिस्तान की ओर से कहा गया कि दोनों पक्षों को अब और समय बर्बाद किए बिना कर्मचारी स्तर के समझौते (SLA) पर हस्ताक्षर करने की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News