पाकिस्तान का तुर्की को हमदर्दी दिखाने का दांव पड़ा भारी, पोल खुलने पर दुनिया भर में हो रही घोर बेइज्जती

punjabkesari.in Saturday, Feb 18, 2023 - 03:26 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  पाकिस्तान का तुर्की को हमदर्दी दिखाने का दांव उस पर ही भारी पड़ रहा है। तुर्की को मदद भेजेने के नाम पर पाकिस्तान की घटिया करतूत सामने आई है जिससे उसकी वैश्विक मंच पर जमकर बेइज्जती हो रही है। पाकिस्तान के एक पत्रकार ने दावा किया है कि इस्लामाबाद ने भूकंप पीड़ित तुर्की को जो सहायता भेजी है वह वास्तव में पिछले साल विनाशकारी बाढ़ के दौरान तुर्की ने पाकिस्तान को भेजी थी।  यानि की तुर्की की सामग्री पाक ने देश में पीड़ितों को न बांट कर संभाले रखी और अब एक साल बाद नंबर बनाने के लिए तुर्की को ही भेज दी।

 

पाकिस्तान ने तुर्की के भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में राहत सामग्री, खोज और बचाव कर्मियों के साथ सी-130 विमान भेजे हैं। पाकिस्तान स्थित पत्रकार शाहिद मसूद ने दावा किया है कि तुर्की को वही सहायता मिली जो उसने बाढ़ के दौरान इस्लामाबाद को भेजी थी  उसने पाकिस्तान स्थित जीएनएन न्यूज चैनल पर विस्फोटक दावा किया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने उसी राहत सामग्री को दोबारा पैक किया और भूकंप सहायता के नाम पर तुर्की वापस भेज दिया। पाकिस्तान के लिए ये बड़ी शर्मिंदगी की बात । प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ तुर्की के भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्यों की व्यक्तिगत रूप से निगरानी कर रहे हैं।

 

एक तरफ पाकिस्तान अपना घर संभाल नहीं पा रहा और दूसरों की मदद के लिए आगे बढ़ रहा है।  दरअसल, तुर्की से गहरी दोस्ती के नाते शहबाज शरीफ ऐसा कर रहे हैं। पाक की मजबूरी ये है कि संकट के दिनों में तुर्की हमेशा पाकिस्तान के साथ खड़ा रहा। कश्मीर मसले पर भी तुर्की ने भारत का विरोध कर पाकिस्तान का साथ दिया था। इसके अलावा नुपूर शर्मा कांड में भी तुर्की पाकिस्तान की भाषा बोला।

 

 ये सब भुलाकर भारत ने तुर्की के लिए ऑपरेशन दोस्त चलाया। इस दौरान भारत की एनडीआरएफ टीम ने दिन-रात राहत बचाव कार्य किया और भारत ने रसद सामग्री भी भिजवाई। जब NDRF की टीम भारत वापस लौट रही थी तो तुर्की के लोगों ने तालियां बजाकर उनको विदा किया।  भारत की देख देखी पाकिस्तान ने ये दाव चला जो उसपर ही भारी पड़ गया। बता दें कि 11 दिन पहले तुर्की और सीरिया में आए भीषण भूकंप में 45,000 से अधिक लोग मारे गए । जैसे-जैसे रेस्क्यू ऑपरेशन आगे बढ़ रहा है उसी तरह मरने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News