No confidence motion: फ्लोर टेस्ट से पहले इमरान खान को बड़ा झटका, सहयोगी MQM ने विपक्षी दलों से मिलाया हाथ

punjabkesari.in Wednesday, Mar 30, 2022 - 09:21 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: पाकिस्तान में अपनी कुर्सी बचाने की कोशिशों में जुटे प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को अपनी पार्टी के सांसदों को उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान वाले दिन इसमें अनुपस्थित रहने, या उस दिन नेशनल असेंबली के सत्र में भाग नहीं लेने की मंगलवार को सख्त हिदायत दी। वहीं फ्लोर टेस्ट से पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को बड़ा झटका लगा है। इमरान सरकार की सहयोगी पार्टी MQM ने अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से ठीक पहले विपक्षी दलों से समझौता कर लिया है। PPP प्रमुख बिलावल भुट्टो जरदारी ने ट्वीट किया कि संयुक्त विपक्ष और MQM के बीच एक समझौता हुआ है। राबता कमेटी MQM और PPP सीईसी समझौते की पुष्टि करेगी, इसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को और जानकारी देंगे।

 

अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान 3 अप्रैल को
 पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान तीन अप्रैल को होगा। गृह मंत्री शेख राशिद ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी। उन्होंने कहा कि मतदान से तीन दिन पहले गुरुवार को प्रस्ताव पर बहस शुरू होगी। जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक गृह मंत्री ने कहा कि प्रस्ताव पर मतदान के आखिर तक खान हिम्मत नहीं हारेंगे और संघर्ष करते रहेंगे।विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ ने सोमवार को नेशनल असेंबली में प्रधानमंत्री के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया।

 

पाकिस्तानी असेंबली पर एक नजर
पाकिस्तान असेंबली में 342 सदस्य हैं। बहुमत के लिए 172 सदस्य होने जरूरी हैं। MQM के इमरान खान का साथ छोड़ने के बाद विपक्ष के पास 177 सदस्यों का समर्थन हो जाएगा, जबकि इमरान खान के पास 164 सदस्यों का समर्थन रह जाएगा। विपक्ष को इमरान खान की सरकार गिराने के लिए सिर्फ 172 सदस्यों की जरुरत है।

 

सहयोगी दे रहे इमरान को धोखा
इमरान खान की पार्टी के करीब 2 दर्जन सांसद बागी हैं, इसके अलावा सरकार में सहयोगी पार्टियों MQMP, PMLQ और जम्हूरी वतन पार्टियों ने भी एक एक कर साथ छोड़ना शुरू कर दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News