अमरीका में फ्लू का कहर, 4,153 लोगों की जा चुकी जान

punjabkesari.in Sunday, Feb 18, 2018 - 04:01 PM (IST)

 ह्यूस्टनः  ठंडक और बरसात के ताजा मौसम में फ्लू ने अमरीका के टेक्सास प्रांत में भारी कहर ढाया है। वहां पर इस बीमारी के चलते 4,153 लोग मर चुके हैं। सरकार लाख उपाय के बावजूद लोगों को बचा नहीं पा रही है।

टेक्सास प्रांत के स्वास्थ्य विभाग की प्रवक्ता लारा एंटन के अनुसार प्रभावित इलाके के विस्तार को देखते हुए मरने वालों की तादाद ज्यादा हो सकती है। मृतकों का सरकारी आंकड़ा पंजीकृत मौतों का है और यह दो-तीन हफ्ते पहले का है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार नवजात शिशु और बुजुर्ग बीमारी की चपेट में ज्यादा आ रहे हैं।

मौसम में सुधार के साथ ही मरीजों की संख्या में धीरे-धीरे कमी आ रही है लेकिन अभी खतरा टला नहीं है। स्वास्थ्य विभाग बीमारी से बचाव के लिए वैक्सीन लेने की सलाह लोगों को दे रहा है लेकिन चिंता की बात यह है कि फ्लू वैक्सीन केवल 36 फीसदी मामलों में प्रभावी साबित हो रही है।

राहत की बात यह है कि जिन छोटे बच्चों को यह वैक्सीन दी गई है उन्हें यह सबसे ज्यादा फायदा पहुंचा रही है। वे फ्लू से बचे हुए हैं या फिर उन्हें हुआ है भी तो वे जल्द स्वस्थ हो गए। टेक्सास ही नहीं पूरे अमेरिका के लिए यह मौसम फ्लू फैलने के लिहाज से सबसे खतरनाक रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News