अमेरिका में गायों के संपर्क में आया व्यक्ति "दुर्लभ बर्ड फ्लू" से हुआ संक्रमित

punjabkesari.in Tuesday, Apr 02, 2024 - 10:54 AM (IST)

वॉशिंगटनः टेक्सास में एक व्यक्ति दुर्लभ  बर्ड फ्लू से संक्रमित पाया गया है। अधिकारियों का दावा है कि यह व्यक्ति संक्रमित गायों के संपर्क में था। टेक्सास के स्वास्थ्य अधिकारियों ने विस्तृत ब्यौरा दिए बिना सोमवार को बताया कि मरीज को एंटीवायरल दवा दी जा रही है। उन्होंने बताया कि इस व्यक्ति में बर्ड फ्लू का एकमात्र लक्षण उसकी आंखों का लाल होना था। संघीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि विश्व स्तर पर किसी स्तनपायी से बर्ड फ्लू के इस प्रकार के संक्रमण का यह पहला ज्ञात मामला है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के प्रधान उप निदेशक डॉ. नीरव शाह ने कहा कि व्यक्ति-से-व्यक्ति में बर्ड फ्लू फैलने या मवेशी के दूध या मांस से किसी के संक्रमित होने का कोई सबूत नहीं है।

 

शाह ने कहा कि आनुवंशिक परीक्षण यह नहीं बताते हैं कि वायरस अचानक अधिक आसानी से फैल रहा है या यह अधिक गंभीर बीमारी का कारण बन रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान एंटीवायरल दवाएं अब भी प्रभावी हैं। शाह ने कहा कि पिछले हफ्ते, टेक्सास और कन्सास में गायों के बर्ड फ्लू से संक्रमित होने की सूचना मिली थी। संघीय कृषि अधिकारियों ने बाद में मिशिगन की डेयरी में संक्रमण की पुष्टि की, जहां हाल में कुछ गायें टेक्सास से ले जाई थीं। उन्होंने कहा कि सैकड़ों प्रभावित गायों में से किसी की भी मौत नहीं हुई है। 2020 के बाद से, बर्ड फ़्लू का वायरस विभिन्न देशों में कुत्तों, बिल्लियों, भालुओं और यहां तक ​​कि सील आदि जानवरों में फैल रहा है।

 

सीडीसी के पूर्व महामारी विशेषज्ञ डॉ. अली खान ने कहा कि अमेरिकी पशुओं में इस बीमारी का पता लगाना आसान नहीं है। डॉ. खान अब नेब्रास्का विश्वविद्यालय के सार्वजनिक स्वास्थ्य कॉलेज के डीन हैं। बर्ड फ्लू के इस वायरस को पहली बार 1997 में हांगकांग में प्रसार के दौरान लोगों के लिए खतरे के रूप में पहचाना गया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, पिछले दो दशक में बर्ड फ्लू के संक्रमण से 460 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकतर संक्रमित लोगों को यह संक्रमण सीधे पक्षियों से हुआ। वैज्ञानिक लोगों के बीच इसके फैलने के किसी भी संकेत के प्रति सतर्क रहे हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News