उ.कोरिया के मीडिया ने नहीं दिखाई ट्रंप-किम की मुलाकात,  चीन ने किया सीधा प्रसारण

punjabkesari.in Tuesday, Jun 12, 2018 - 05:50 PM (IST)

प्योंगप्यांगः  अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व उत्तर कोरिया के किंग किम जोंग उन  की एेतिहासिक मुलाकात की चर्चा  दुनिया भर के समाचार जगत में हो रही है। ट्रंप-किम के हाथ मिलाते, साथ हंसते और सिंगापुर के होटल के गार्डन में साथ-साथ टहलने के वीडियो और तस्वीरें सभी जगह छाई हुई हैं।  उसी समय उत्तर कोरिया के समाचार चैनलों पर क्या दिखाया जा रहा है, इसको लेकर भी लोगों की दिलचस्पी बनी रही।

ऐेसे में  ये जानकर दुनिया हैरान  है कि उत्तर कोरिया में ट्रंप और किम की मंगलवार को हुई ऐतिहासिक मुलाक़ात को दिखाया ही नहीं गया। उत्तर कोरिया के सरकारी टीवी चैनल कोरियन सेंट्रल टेलीवीजन (केसीटीवी) में किम और ट्रंप की मुलाक़ात के बारे में कुछ नहीं बताया गया। उत्तर कोरिया के सरकारी चैनल का प्रसारण भारतीय समयानुसार सुबह 11.30 बजे शुरू होता है। इस समय जो समाचार बुलेटिन प्रसारित किया गया उसमें सिर्फ़ इतना बताया गया कि किम जोंग उन सिंगापुर के दौरे पर हैं।
PunjabKesari
प्रसारण की शुरुआत देशभक्ति के एक गाने से हुई, उसके 10 मिनट बाद एक महिला समाचार वाचक ने किम के सिंगापुर दौरे की ख़बर सुनाई लेकिन इसमें कोई वीडियो या तस्वीरें नहीं दिखाई गईं। वहीं अगर उत्तर कोरिया की सत्ताधारी दल के समाचार पत्र रोडोंग सिनमुन की बात करें तो उसमें किम जोंग उन के सिंगापुर दौरे से जुड़ी 14 तस्वीरें प्रकाशित की गई हैं। इनमें किम के सिंगापुर के अधिकारियों से मिलने की तस्वीरें ही हैं।

सरकारी रेडियो में भी सिर्फ किम जोंग उन के सिंगापुर पहुंचने और वहां अलग-अलग अधिकारियों से मिलने की ख़बरें ही प्रसारित की गई हैं। किम जोंग उन और डोनल्ड ट्रंप की इस मुलाक़ात पर चीन भी नज़रें गड़ाए हुए था।चीन के सरकारी चैनल सीजीटीएन ने इस मुलाक़ात का सीधा प्रसारण किया। चीन की सरकारी चैनल के एक संवाददाता सिंगापुर में मौजूद थे तो दूसरे स्टूडियो में थे।

आपस में इस मुलाक़ात की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि यह बहुत ही हैरानी भरा होगा अगर उत्तर कोरिया अमरीका से सुरक्षा की गारंटी लिए बिना अपने परमाणु हथियारों को नष्ट करने के लिए मान जाए।चीन की एक अन्य वेबसाइट गुआन्चा डॉट सीएन पर किम और ट्रंप की मुलाक़ात टॉप न्यूज़ बनी रही।वहीं सरकारी समाचार एजैंसी शिन्हुआ ने इस मुलाकात से पहले एक ऑनलाइन लेख पोस्ट किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News