मोदी-ट्रंप बैठक के दौरान H-1B वीजा पर कोई चर्चा नहीं

punjabkesari.in Tuesday, Jun 27, 2017 - 04:10 PM (IST)

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ पहली बैठक में एच-1बी वीजा का मुद्दा नहीं उठा। हालांकि भारत-अमरीका संबंधों के लिहाज से इस मुद्दे को महत्वपूर्ण माना जा रहा था। ट्रंप प्रशासन द्वारा एच-1बी वीजा की समीक्षा के साथ यह मामला मोदी की अमरीका यात्रा से पहले सुर्खियों में था और ऐसी संभावना थी कि यह मुद्दा दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बातचीत में प्रमुखता से उठेगा। एच-1बी वीजा भारतीय आई.टी. पेशेवरों में काफी लोकप्रिय है।

डिजिटल भागीदारी को लेकर हुई चर्चा
इस बारे में पूछे जाने पर कि क्या बातचीत में एच-1बी वीजा का मुद्दा उठा, विदेश सचिव एस जयशंकर ने कहा कि एच-1बी वीजा के मुद्दे पर उद्योग दिग्गजों के साथ काफी चर्चा हुई और दोनों नेताओं ने डिजिटल भागीदारी के बारे में बातचीत की। दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों में भारतीय-अमरीकी समुदाय की असाधारण भूमिका को स्वीकार किया है। 
   PunjabKesariH-1B वीजा पर सख्ती से भारत चिंतित
व्हाइट हाउस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि आज करीब 40 लाख भारतीय-अमरीकी अमरीका में रह रहे हैं और 7,00,000 अमरीकी नागरिक भारत में रहते हैं। पिछले साल अमरीकी सरकार ने करीब 10 लाख वीजा भारतीय नागरिकों को जारी किया और 17 लाख भारतीय नागरिकों के अमरीका यात्रा को सुगम बनाया। एच-1बी वीजा पर कड़ाई को लेकर भारत में चिंता बढ़ी है। राष्ट्रपति ने कहा कि उनकी सरकार 'अमरीकियों को नियुक्त करो' की नीति लागू करने जा रही है जिसे अमरीका में रोजगार तथा वेतन सुरक्षा को ध्यान में रखकर तैयार किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News