पाक संसद में  PM इमरान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश, खान की विदाई का काउंटडाउन शुरू !

punjabkesari.in Tuesday, Mar 29, 2022 - 12:16 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में नेता प्रतिपक्ष और PML-N के नेता शहबाज शरीफ ने सोमवार को प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया। इसके साथ ही क्रिकेट से राजनीति में आए खान को पद से हटाने की प्रक्रिया संसद के निचले सदन में शुरू हो गई है। इमरान खान वर्ष 2018 में सत्ता में आने के बाद से सबसे मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं।

 

नेशनल असेंबली के अध्यक्ष असद कादिर की अनुपस्थिति में कार्यवाही का संचालन कर रहे सूरी ने  अविश्वास प्रस्ताव पेश करने की अनुमति दी जाती है। '' इसके बाद शरीफ ने औपचारिक रूप से सदन में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया जो प्रधानमंत्री को पद से हटाने की संवैधानिक प्रक्रिया का पहला चरण है।  चूंकि प्रस्ताव पर मतदान तीन से सात दिन के भीतर होना चाहिए, नेशनल असेंबली के अध्यक्ष असद कैसर की अनुपस्थिति में अध्यक्षता कर रहे उपाध्यक्ष सूरी ने कार्यवाही 31 मार्च शाम चार बजे तक के लिए स्थगित कर दी। उस दिन जब सदन की बैठक दोबारा शुरू होगी तो चर्चा और मतदान होगा।

 

इमरान सरकार को इस प्रस्ताव विफल करने के लिए 342 सदस्यीय नेशनल असेंबली में 172 मत की जरूरत होगी। हालांकि, खान के गठबंधन के 23 सदस्यों ने अबतक उनका समर्थन करने की प्रतिबद्धता नहीं जताई है और सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के करीब दो दर्जन सदस्यों ने बगावत कर दी है। ऐसे में उनके लिए अब भी मुश्किल स्थिति है। पाकिस्तान में आठ मार्च से ही अनिश्चितता का दौर चल रहा है। संयुक्त विपक्ष ने नेशनल असेंबली को प्रस्ताव सौंपने के साथ स्पीकर से 14 दिन के भीतर संसद का सत्र बुलाने की मांग की। यद्यपि सत्र समय-सीमा के तीन दिन बाद 25 मार्च को बुलाया गया लेकिन स्पीकर ने प्रस्ताव पेश करने की अनुमति देने से इंकार कर दिया।


 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News