नासा के रोवर ने मंगल के जेज़ेरो क्रेटर में खोज निकाला रहस्यमयी बोल्डर, मिले दिलचस्प सुराग (देखें Video)

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2024 - 11:53 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः नासा के पर्सिवियरेंस रोवर ने मंगल के जेज़ेरो क्रेटर में एक महत्वपूर्ण खोज की है। रोवर ने एटोको पॉइंट नामक  एक विशिष्ट हल्के रंग का रहस्यमयी बोल्डर खोज निकाला है।वर्तमान पर्सिवियरेंस मिशन के सह-नेता, ब्रैड गार्सिन्स्की ने कहा-"माउंट वॉशबर्न में बनावट और संरचना की विविधता टीम के लिए एक रोमांचक खोज थी, क्योंकि ये चट्टानें क्रेटर रिम और संभावित रूप से उससे परे लाए गए भूगर्भीय उपहारों का एक समूह दर्शाती हैं। इन सभी अलग-अलग चट्टानों में से एक ने हमारा ध्यान खींचा।" 18 इंच के व्यास वाले इस बोल्डर ने वैज्ञानिकों को पाइरोक्सीन और फेल्डस्पार की संरचना से आकर्षित किया, जो खनिज पृथ्वी और चंद्रमा पर भी पाए जाते हैं।  

 

 

PunjabKesari

माना जाता है कि यह मंगल ग्रह के मैग्मा से उत्पन्न हुआ है और संभवतः प्राचीन नदी चैनलों द्वारा ले जाया गया है, यह खोज मंगल के भूवैज्ञानिक इतिहास पर प्रकाश डालती है और संभावित प्राचीन जीवन के सुराग प्रदान करती है। रोवर, जो 2021 में विशेष रूप से प्राचीन जेज़ेरो क्रेटर की जांच करने के लिए लाल ग्रह पर उतरा था, ने इस महीने की शुरुआत में एक रहस्यमयी हल्के रंग का बोल्डर पाया, जो मंगल ग्रह की भूमि पर देखा गया अपनी तरह का पहला बोल्डर है। नासा ने कहा कि पर्सिवियरेंस ने नेरेटा वैलिस को पार करते समय बोल्डर का सामना किया, एक सूखी नदी डेल्टा जो अरबों साल पहले क्रेटर में बहती थी, रिम के अंदर एक क्षेत्र की ओर जा रही थी, जहाँ चट्टानी चट्टानों की तलछट की जाँच की जा रही है जो मंगल के इतिहास पर प्रकाश डाल सकती है।

PunjabKesari

 रोवर ने उबड़-खाबड़ इलाके से बचने के लिए अपने रास्ते को बदल दिया था, जब वह एक टीले के मैदान से शॉर्ट कट से यात्रा करते हुए एक पहाड़ी पर पहुँचा। इसे वैज्ञानिकों ने माउंट वॉशबर्न नाम दिया है। पहाड़ी पत्थरों से ढकी हुई थी, जिनमें से कुछ को नासा ने "ऐसे प्रकार के पत्थरों से संबंधित बताया जो पहले कभी मंगल ग्रह पर नहीं देखे गए।" पृथ्वी से पर्सिवियरेंस के साथ काम कर रहे वैज्ञानिकों को एक छोटे से पत्थर ने विशेष रूप से आकर्षित किया। लगभग 18 इंच चौड़ा और 14 इंच लंबा, धब्बेदार और स्पष्ट रूप से हल्के रंग का पत्थर पहाड़ी पर गहरे रंग के पत्थरों के बीच देखा गया था।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News