-12 डिग्री तापमान में परफार्म करता है ये बैंड, बजाता है अनोखे वाद्य यंत्र

punjabkesari.in Monday, Feb 04, 2019 - 01:35 PM (IST)

रोमः इटली के आल्प्स पर्वतों पर ठंड का मौसम जानलेवा हो जाता है जिस कारण यहां लोगों का रहना मुश्किल हो जाता है। लेकिन एक बैंड के लिए यह मौसम सालभर की अपनी सबसे अच्छी परफॉर्मेंस देने का होता है। अमेरिका के रहने वाले टिम लिनहार्ट पिछले 16 साल से आल्प्स में आइस ऑर्केस्ट्रा चला रहे हैं। कुछ स्थानीय संगीतकारों और बर्फ से बने वाद्य यंत्रों की मदद से वे -12 डिग्री तापमान में बर्फबारी के दौरान भी लोगों को अपने शो की तरफ आकर्षित कर लेते हैं।
PunjabKesari
टिम का कहना है कि जब वे पहली बार अमेरिका के न्यू मैक्सिको से इटली पहुंचे तो स्की रिसॉर्ट पर बर्फ से कलाकृतियां बनानी शुरू कीं। इसी दौरान उन्हें ख्याल आया कि बर्फ से एक बेहतरीन वाॅयलिन भी बनाया जा सकता है। पहली बार जब बर्फ का वॉयलिन बना तो उसे बजाने पर जो आवाज आई वो लकड़ी के बने वाॅयलिन से भी साफ थी। हालांकि, उनमें आवाज काफी कम थी।
PunjabKesari
ऐसे में वॉयलिन से तेज आवाज निकालने के लिए उन्होंने तारों को मजबूती से बांध दिया। इससे वॉयलिन एक तेज धमाके से फट गया। टिम का कहना है कि इससे उनका हौसला टूटने के बजाय और ज्यादा बढ़ गया। आने वाले कई सालों तक उन्होंने बर्फ से अलग-अलग म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट बनाए और आखिरकार सभी को सफलतापूर्वक बजाना भी शुरू किया।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News