एशिया के पांच देशों में हुए 2017 के आधे से ज्यादा आतंकवादी हमले : अमरीका

punjabkesari.in Thursday, Sep 20, 2018 - 02:05 PM (IST)

वाशिंगटनः अमरीका में गुरुवार को जारी विदेश विभाग की एक सालाना रिपोर्ट में कहा गया है कि 2017 में हुए आतंकवादी हमलों का शिकार सबसे ज्यादा भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, इराक और फिलीपीन हुए हैं हालांकि, पहले के मुकाबले पिछले वर्ष पूरी दुनिया में हुए आतंकवादी हमलों की संख्या में 23 प्रतिशत की कमी आई है। इसी तरह, आतंकवादी हमलों में मारे जाने वाले लोगों की संख्या भी 27 प्रतिशत कम हुई है।  2017 में दुनिया में हुए कुल आतंकवादी हमलों में 59 प्रतिशत हमले भारत और पाकिस्तान सहित एशिया महाद्वीप के पांच देशों में हुए।

अमरीकी विदेश मंत्रालय में आतंकवाद रोधी विभाग के समन्वयक नाथन सेल्स ने गुरुवार को एक कांफ्रेंस कॉल के दौरान संवाददाताओं से कहा कि इराक में आतंकवादी हमलों और उससे होने वाली मौतों में कमी आने के चलते आतंकवादी ङ्क्षहसक घटनाओं का प्रतिशत कम हुआ है।

उन्होंने कहा कि हालांकि 2017 में दुनिया के 100 देशों में आतंकवादी हमले हुए हैं, लेकिन वे भौगोलिक रूप से केंद्रित रहें। कुल हमलों में से 59 प्रतिशत हमले पांच देशों में हुए हैं। इन देशों में अफगानिस्तान, भारत, इराक, पाकिस्तान और फीलीपीन शामिल हैं। इसी तरह आतंकवादी हमलों में पांच देशों अफगानिस्तान, इराक, नाइजीरिया, सोमालिया और सीरिया में सबसे ज्यादा कुल 70 प्रतिशत मौतें हुई हैं।’’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News