Military Expert की चेतावनी- चीन आक्रमण कर एक घंटे में कर सकता ताइवान पर कब्जा, देखता रह जाएगा अमेरिका

punjabkesari.in Thursday, May 30, 2024 - 08:26 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण की भविष्यवाणी करने वाले एक सैन्य विशेषज्ञ का  अनुमान है कि यदि चीन ताइवान पर आक्रमण करने का निर्णय लेता है, तो अमेरिका को कुछ भी करने का मौका मिलने से पहले ही सब कुछ खत्म हो जाएगा।  भू-राजनीति विशेषज्ञ ने चेताया कि चीन आक्रमण के पहले 15 मिनट के भीतर द्वीप के हवाई अड्डों पर कब्ज़ा कर लेगा और 30 मिनट में सैनिकों का राजधानी पर कब्ज़ा कर लिया होगा।

 

 उन्होंने कहा कि आक्रमण वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए आपदा का कारण बनेगा क्योंकि ताइवान दुनिया के 70% सेमीकंडक्टर का निर्माण करता है। ताइवान के तट पर देखी गई चीनी युद्धपोतों की तस्वीरें संभावित आक्रमण की एक गंभीर चेतावनी  हैं जो प्रौद्योगिकी आपूर्ति श्रृंखला को बाधित कर सकती हैं  और दुनिया को आर्थिक तबाही में डाल सकती हैं। यही नहीं यह अमेरिका और चीन के बीच एक गर्म युद्ध शुरू कर सकती हैं। भू-राजनीति विशेषज्ञ दिमित्री अल्परोविच का मानना ​​है कि वास्तविक आक्रमण अमेरिका के जवाब देने का मौका मिलने से पहले ही खत्म हो सकता है।

PunjabKesari

भू-राजनीतिक विशेषज्ञ दिमित्री अल्परोविच के अनुसार, यदि चीन ताइवान पर आक्रमण करता है, तो चीनी सेना को इसे अपने नियंत्रण में लेने में एक घंटे से भी कम समय लग सकता है। अल्परोविच ने चीनी सैन्य बलों द्वारा व्यापक अभ्यास किए जाने के बाद अपना आकलन साझा किया। दर्जनों युद्धपोतों, युद्धक विमानों और जेट विमानों ने अभ्यास में भाग लिया, जो संभावित आक्रमण के लिए अभ्यास हो सकता है। अल्परोविच ने कहा, "वे अभी भी जलडमरूमध्य में उभयचर हमला करने वाले जहाजों का उपयोग करने जा रहे हैं।" "उनमें से प्रत्येक लगभग 800 सैनिकों और सबसे महत्वपूर्ण बात, हवाई हमला करने के लिए दर्जनों सैन्य परिवहन हेलीकॉप्टरों के साथ-साथ गनशिप पहुंचा सकता है। वे 10 से 15 मिनट के भीतर बंदरगाहों तक पहुँच सकते हैं।"यूक्रेन पर रूस के आक्रमण जैसी सैन्य कार्रवाइयों की भविष्यवाणी करने के लिए अल्परोविच का उल्लेखनीय ट्रैक रिकॉर्ड है।

PunjabKesari

अपनी नई किताब में उन्होंने तर्क दिया कि चीन का ताइवान पर आक्रमण इतनी तेज़ी से किया जाएगा कि संयुक्त राज्य अमेरिका तुरंत जवाब देने में असमर्थ होगा। उन्होंने कहा कि बीजिंग हवा और समुद्र दोनों से तेज़ हमले करेगा।"इसलिए, बहुत से लोग मानते हैं कि यह नॉरमैंडी बीच लैंडिंग का एक सामान्य प्रकार होगा," अल्परोविच ने कहा। "वास्तविकता यह है कि भूभाग इसकी अनुमति नहीं देता है।"चीन के सैन्य अभ्यास के बाद, एक अमेरिकी कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने द्वीप पर ताइवान के नए राष्ट्रपति से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने आश्वासन दिया कि ताइवान द्वारा पहले से खरीदे गए और भी अमेरिकी हथियार उनके पास आ रहे हैं। 

PunjabKesari

अमेरिका ने ताइवान को मज़बूत बनाने में भारी निवेश किया है, जिससे यह वैश्विक स्तर पर सबसे अच्छी तरह से सुरक्षित क्षेत्रों में से एक बन गया है। चीन ताइवान को अपना संप्रभु क्षेत्र मानता है, जबकि ताइवान के राष्ट्रपति इस बात पर ज़ोर देते हैं कि यह एक स्वतंत्र राष्ट्र है। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि ताइवान पर चीनी आक्रमण के महत्वपूर्ण आर्थिक परिणाम हो सकते हैं और संभावित रूप से अमेरिका और चीन के बीच सीधे संघर्ष की ओर ले जा सकते हैं, क्योंकि ताइवान की रक्षा करना अमेरिका का कानूनी दायित्व है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News