आज आसमान में दिखेगा अद्भुत नजारा, 15 साल बाद पृथ्वी-मंगल होंगें बेहद करीब

punjabkesari.in Tuesday, Jul 31, 2018 - 02:35 PM (IST)

लंदनः आज रात  31 जुलाई  को आसमान में अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा । सौर मंडल का लाल ग्रह यानि मंगल ग्रह15 वर्षों में पहली बार पृथ्वी के सबसे नजदीक आ रहा है। आज दोनों ग्रह एक-दूसरे से महज 5.76 करोड़ किलोमीटर की दूरी पर होंगे और शुक्रवार को मंगल ग्रह पृथ्वी से विपरीत दिशा में होगा। इसका मतलब है कि मंगल ग्रह और सूरज पृथ्वी के ठीक दूसरी तरफ होंगे।
PunjabKesari
दिखेगा 1.8 गुना ज्यादा चमकीला
मंगल ग्रह जब पृथ्वी के समीप आएगा तो वह और दिनों के मुकाबले ज्यादा चमकीला होगा। पृथ्वी से नज़दीकी के कारण 7 जुलाई से लेकर 7 सितंबर तक मंगल की चमक औसत से अधिक रहेगी। यह सूर्यास्त के तुरंत बाद पूर्व दक्षिण क्षितिज की तरफ देखने पर नजर आता है। इस दौरान मंगल ग्रह सोलर सिस्टम के सबसे बड़े ग्रह वृहस्पति से 1.8 गुना ज्यादा चमकीला दिखाई देता है। मंगल ग्रह पृथ्वी के आकार का आधा है और पृथ्वी से देखने पर आकार में काफी छोटा सा दिखता है लेकिन पृथ्वी से नज़दीक होने के कारण फिलहाल आसमान में ये काफी बड़ा दिखेगा।  नासा के अनुसार, अगली बार वर्ष 2020 में मंगल ग्रह पृथ्वी के सबसे नजदीक आएगा। तब दोनों की दूरी 6.2 करोड़ किलोमीटर होगी। इससे पहले यह घटना 2003 में घटित हुई थी।

PunjabKesari
नंगी आखों से देखना बिल्कुल सुरक्षित
 मंगल ग्रह को नंगी आखों से देखना बिल्कुल सुरक्षित है। इसे कोई भी व्यक्ति आसानी से देख सकता है और उसके दुष्प्रभाव भी कोई नहीं हैं।पृथ्वी के उत्तरी गोलार्ध में ये बिना टेलीस्कोप के देखा जा सकेगा लेकिन टेलीस्कोप से देखने पर इसे और अच्छे से देखा जा सकेगा लेकिन इसे चारों ओर से घेरे हुए धूल भरी आंधी फिर भी नहीं दिखेंगी। नासा के अनुसार, अगली बार वर्ष 2020 में मंगल गृह पृथ्वी के सबसे नजदीक आएगा। तब दोनों की दूरी 6.2 करोड़ किलोमीटर होगी।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News