मेयर चुनाव: लंदन में चल रहा मोदी कार्ड, पूर्व बस चालक का बेटा बन सकता है यूरोप का मुस्लिम नेता

punjabkesari.in Friday, May 06, 2016 - 10:00 AM (IST)

लंदन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर चुनावी कार्ड भारत के राज्यों चलना आम बात है लेकिन उनका नाम का सिक्का विदेशों में भी चले तो हैरानी तो होगी ही साथ में ये गर्व की भी बात लगती है। दरअसल लंदन में हो रहे मेयर चुनावों मे पीएम नरेंद्र मोदी के नाम का इस्तेमाल लंदन मेयर के चुनाव के दौरान भी हो रहा है। लंदन के मेयर चुनाव में स्थानीय आकलनों से जो तस्वीर उभर कर सामने आ रही है, उससे ऐसा माना जा रहा है कि पहली बार कोई मुस्लिम मेयर बन सकता है।

पाकिस्तानी मूल के सादिक खान लंदन के नए मेयर बन सकते हैं। कंजरवेटिव पार्टी के उनके प्रतिपक्षी जैक गोल्डस्मिथ पीएम नरेंद्र मोदी के नाम का इस्तेमाल उनके खिलाफ चुनाव प्रचार में कर लंदन के हिंदू और सिख मतदाताओं को रिझाने की कोशिश में जुटे हैं। इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स में गुरुवार को वोटिंग से तय हो जाएगा कि लंदन का अगल मेयर कौन होगा। सूत्रों के मुताबिक अधिकतर संकेत 45 साल के लेबर सांसद सादिक खान की जीत की तरफ इशारा कर रहे हैं।

सादिक खान 2005 से टूटिंग से लेबर पार्टी के सांसद हैं। अगर उनकी जीत हुई तो एक पूर्व बस चालक का बेटा यूरोप का सबसे ताकतवर मुस्लिम नेता बन सकता है। 2009-10 में ब्राउन की सरकार में सादिक परिवहन मंत्री भी रह चुके हैं। वह ब्रिटेन के ऐसे पहले मुस्लिम मिनिस्टर हैं, जो कैबिनेट की बैठकों में शामिल हुए हैं।

एक पोल ने पहले चॉइस के वोट में लेबर कैंडिडेट यानी सादिक को 16 पॉइंट्स की बढ़त दी है। इसमें सादिक को 48 फीसदी लोगों ने पसंद किया है, जबकि उनके प्रतिपक्षी गोल्डस्मिथ को 32 फीसदी लोगों ने। चुनाव प्रचार में कहा जा रहा है कि गोल्डस्मिथ ने पीएम डेविड कैमरन के साथ भारत के पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत किया था। प्रचार में यह भी बताया जा रहा है कि सादिक खान ने मोदी को ब्रिटेन में आने से रोकने की कोशिश की और पिछले साल मोदी के कार्यक्रम में शामिल भी नहीं हुए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News