लेबनान: बेरूत धमाके की दिल दहला देने वाले फोटो और वीडियो, देखिए तबाही का मंजर

punjabkesari.in Wednesday, Aug 05, 2020 - 09:39 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को हुए जोरदार धमाकों ने सबको हिलाकर रख दिया। 15 मिनट के अंदर देखते ही देखते पूरे शहर की गलियां धुएं से भर गईं। गाड़ियों के शीशे और इमारतों की खिड़कियां चकनाचूर हो गईं। इस भीषण विस्फोट में कम से कम 78 लोगों की मौत हो गई जबकि 4000 से अधिक अन्य लोग घायल हो गए। घटना के जो वीडियो सामने आए वे दिल दहला देने वाले थे। पहले सफेद धुएं का ऊंचा सा गुबार पूरे आसमान में फैल गया अल-जजीरा टेलीविजन चैनल ने लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से यह जानकारी दी।

PunjabKesari

अल-जजीरा टेलीविजन चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक ताजा जानकारी के अनुसार बेरूत पोत पर हुए इस भीषण धमाके में 78 लोगों की मौत हुई है जबकि 4000 से अधिक अन्य लोग घायल हो गए। इससे पहले लेबनान के गृह मंत्री मोहम्मद फहमी ने कहा कि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह धमाका कोई हमला था अथवा बेरूत पोत पर विस्फोटकों के भंडारण वाली जगह के कारण हुआ। बेरूत का पोत ऐसी जगह है जहां भारी मात्रा में विस्फोटकों का भंडारण किया जाता है।

PunjabKesari

लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दियाब ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि बेरूत धमाके के लिए जो लोग भी जिम्मेदार हैं उन्हें इसकी भारी कीमत चुकानी होगी।

PunjabKesari

दियाब ने कहा कि आज जो कुछ भी हुआ उसके लिए सजा दी जाएगी और इसके लिए जिम्मेदार लोगों को इसकी भारी कीमत चुकानी होगी। प्रधानमंत्री हसन दियाब ने मित्र देशों से लेबनान की मदद करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि हम जिम्मेदारी के साथ प्रत्येक स्तर पर सहयोग करने के लिए तैयार हैं। मैं आप सभी से लेबनान के घावों पर मलहम लगाने के लिए एकजुट होने की अपील करता हूं।''

 

PunjabKesariइस भीषण धमाके के कारण बेरूत के रफीक हरीरी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को भी नुकसान पहुंचा है। फ्रांस और इजरायल समेत कई अन्य देशों ने लेबनान को हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया है। घायलों को अस्पतालों में भर्ती कराया जा रहा है। कई लोगों के मलबे में दबे होने की भी आशंका है। स्थानीय अस्पतालों ने इस धमाके में घायल हुए लोगों को बचाने के लिए बड़ी संख्या में लोगों से रक्त दान करने की अपील की है।

PunjabKesari

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News