सनकी किंग ने दुनिया की तबाही का बनाया घातक ‘प्लान'

punjabkesari.in Wednesday, Sep 27, 2017 - 04:39 PM (IST)

प्योंगप्यांगः अमरीका की चेतावनियों और और वैश्विक दबाव के बावजूद उत्तर कोरिया अपनी सनक से बाज नहीं आ रहा। दुनिया के लिए खतरा बने उत्तर कोरिया के इरादे अब अधिक खतरनाक होते दिखाई दे रहे हैं। एक ब्रिटिश रक्षा विशेषज्ञ द्वारा आशंका जताई जा रही है कि उत्तर कोरिया, अमरीका और दुनिया में अपनी दहशत फैलाने के लिए घातक प्लान बना रहा है । रक्षा विशेषज्ञ के अनुसार उत्तर कोरिया का सनकी किंग किम जोंग उन आतंकी संगठन ISIS को रासायनिक हथियार बेच सकता है।
PunjabKesari
ब्रिटिश केमिकल, बॉयोलॉजिकल, रेडियोलॉजिकल और न्यूक्लियर रेजीमेंट (CBRN) के पूर्व कमांडर हामिश डी ब्रिटन गॉर्डन का कहना है कि हालिया आर्थिक प्रतिबंधों से नाराज उत्तर कोरिया आतंकी संगठन ISIS को रासायनिक हथियार बेचने का इरादा बना रहा है। एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्‍होंने उत्तर कोरिया के पास 2500-5000 हजार टन रासायनिक हथियार होने की आशंका जताई है। इसमें बेहद घातक नर्व एजेंट ‘वीएक्स’ शामिल है, जिसका इस्तेमाल इस साल की शुरुआत में कुआलालाम्पुर हवाई अड्डे पर किम जोंग उन के चचेरे भाई किम जोंग नाम की हत्या में किया गया था। 

उन्‍होंने प्योंगयांग की आतंकियों को नर्व गैस जैसे खतरनाक रासायनिक हथियार बेचने की मंशा को पूरी दुनिया के लिए बड़ी चिंता का विषय माना है। गौरतलब है कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया सहित 8 देशों के नागरिकों पर यात्रा प्रतिबंध लागू करने का नया आदेश जारी किया है। यह नया नियम 18 अक्टूबर से प्रभावी होगा। इससे भी किम खासा चिढ़ा हुआ है। रासायनिक हथियारों का इस्‍तेमाल कितना घातक हो सकता है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इनके इस्‍तेमाल से दो से तीन मिनट के अंदर ही इंसान की मौत हो सकती है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News