जयशंकर ने उज्बेकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान के विदेश मंत्रियों से मुलाकात की

10/12/2021 12:51:23 AM

नूर-सुल्तानः विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने उज्बेकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान के अपने समकक्षों के साथ सोमवार को द्विपक्षीय बैठकें कीं। उन्होंने परस्पर तथा क्षेत्रीय सहयोग के मुद्दों पर चर्चा की और अफगानिस्तान में घटनाक्रम पर विचारों का आदान-प्रदान किया। जयशंकर द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने तथा अफगानिस्तान में घटनाक्रम समेत अहम क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करने के उद्देश्य से तीन मध्य एशियाई देशों की यात्रा के दूसरे चरण के तहत सोमवार को कजाखस्तान पहुंचे। 

जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘मंगलवार को सीआईसीए मंत्री स्तरीय बैठक 2021 के लिए नूर-सुल्तान पहुंचा हूं। उज्बेकिस्तान के विदेश मंत्री अब्दुल अजीज कामिलोव के साथ द्विपक्षीय बैठक के साथ यात्रा शुरू की। हमारी बातचीत अफगानिस्तान में हाल के घटनाक्रम पर केंद्रित रही।'' बाद में उन्होंने तुर्कमेनिस्तान के विदेश मंत्री राशिद मेरेदोव से मुलाकात की और द्विपक्षीय तथा क्षेत्रीय सहयोग पर चर्चा की। 

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘तुर्कमेनिस्तान के विदेश मंत्री राशिद मेरेदोव से मुलाकात करके अच्छा लगा। हमारे द्विपक्षीय और क्षेत्रीय सहयोग पर चर्चा की। पड़ोसी देश में घटनाक्रम पर विचारों का आदान-प्रदान किया। संपर्क में बने रहने पर सहमति जताई।''

जयशंकर मंगलवार को एशिया में संवाद एवं विश्वास निर्माण के उपाय (सीआईसीए) पर छठे मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। कजाखस्तान इस समूह का मौजूदा अध्यक्ष है। जयशंकर किर्गिस्तान से कजाखस्तान पहुंचे। नूर-सुल्तान से वह आर्मेनिया जाएंगे जहां वह आर्मेनिया के अपने समकक्ष अरारात मिर्जोयां और प्रधानमंत्री निकोल पाशिन्यां से मुलाकात करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News