इजराइल का लेबनान पर बड़ा हमला, हिजबुल्लाह का टॉप कमांडर ढेर, अब तक 564 लोगों की मौत

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2024 - 02:59 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने मंगलवार को कहा कि उसने बेरूत पर लक्षित हमला करके लेबनानी शिया आंदोलन हिजबुल्लाह के रॉकेट और मिसाइल डिवीजन के कमांडर इब्राहिम मुहम्मद कुबैसी को मार गिराया। 

आईडीएफ ने एक वक्तव्य में कहा कि ‘‘सटीक खुफिया जानकारी के आधार पर इजरायली वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने बेरूत में हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन के मिसाइल बल के कमांडर इब्राहिम मुहम्मद कुबैसी को मार गिराया। हमले के समय कुबैसी के पास हिज़्बुल्लाह की मिसाइल इकाई के अन्य उच्च पदस्थ सदस्य भी मौजूद थे।''

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस हमले में छह लोगों के मारे जाने और 15 के घायल होने की खबर है। घटनास्थल से मिली तस्वीरों से पता चलता है कि अपार्टमेंट बिल्डिंग की ऊपरी दो मंजिलों पर हमला हुआ है।

इससे पहले इजराइली डिफेंस फोर्स (IDF) ने सोमवार को हिजबुल्लाह के 1600 ठिकानों को निशाना बनाते हुए लेबनान में एयर स्ट्राइक की थी। इनमें 10 हजार रॉकेट बर्बाद करने का दावा किया गया। वहीं, लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इस हमले में अब तक 558 लोगों की मौत हुई है। इनमें 94 महिलाएं और 50 बच्चे हैं। 1,835 लोग घायल भी हुए हैं। 

अलजजीरा के मुताबिक, 2006 में इजराइल-लेबनान जंग के बाद लेबनान पर हुआ यह सबसे बड़ा हमला है। 2006 में महीने भर चली लड़ाई में लेबनान के 1000 लोग मारे गए थे। फिलहाल लेबनान में बुधवार, 25 सितंबर तक के लिए स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News