US का दावाः लेबनान पेजर ब्लास्ट में इजराइल का हाथ; 15 साल से रची जा रही थी हमले की साजिश, भारत के बिजनेसमैन से भी जुड़े तार

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2024 - 11:33 AM (IST)

International Desk: लेबनान में हुए पेजर व रेडियो ब्लास्ट ने पूरी दुनिया को चौंका दिया है। इस हमले में हिज़बुल्लाह के 32 से ज्यादा सदस्य मारे गए और हजारों घायल हो गए। हिजबुल्लाह ने इन धमाकों के लिए इज़राइल को जिम्मेदार ठहराया है, जबकि अमेरिकी एजेंसियों का भी दावा है कि इन पेजर्स को इज़राइल द्वारा बनवाया गया था और 15 साल से इस हमले की साजिश रची जा रही थी। पेजर ब्लास्ट की जांच में  भारत का कनैक्शन भी सामने आया है। भारतीय राज्य केरल के बिजनेसमैन का कनेक्शन नॉर्वे और बुल्गारिया की कंपनियों से बताया गया है। केरल में जन्मे और अब नॉर्वे के नागरिक रिनसन जोस ने बुल्गारिया की "नोर्टा ग्लोबल लिमिटेड" नामक कंपनी की स्थापना की थी, जो इस पेजर डील में शामिल थी।

PunjabKesari

रिपोर्ट के मुताबिक, रिनसन केरल के वायनाड में जन्मे हैं और MBA के बाद नॉर्वे चले गए थे। उनके पिता, जोस मूथेदम, केरल में दर्जी का काम करते हैं और स्थानीय लोग उन्हें "टेलर जोस" के नाम से जानते हैं। हालांकि, बुल्गारियाई सुरक्षा एजेंसी SANS ने अपनी जांच के बाद यह स्पष्ट किया है कि उनके देश से ऐसा कोई पेजर सप्लाई नहीं किया गया और रिनसन जोस को क्लीन चिट दे दी गई है। लेकिन इस ब्लास्ट में शामिल पेजर्स पर ताइवान की कंपनी "गोल्ड अपोलो" का नाम लिखा गया था, जिससे कंपनी के सीईओ चिंग कुआंग ने यह कहते हुए पल्ला झाड़ लिया कि ये उनके उत्पाद नहीं थे, बल्कि उनके ब्रांड का गलत इस्तेमाल किया गया था।इस पूरी साजिश को अंजाम देने के लिए इज़राइल ने कई देशों में एक बड़ा जाल बिछाया था। पेजर ब्लास्ट की योजना में शामिल शेल कंपनियों का नेटवर्क बेहद जटिल था, जिसमें "एएसी कंसल्टिंग" नामक हंगरी की कंपनी का नाम सामने आया है।

PunjabKesari

यह कंपनी पेजर्स के निर्माण में शामिल थी और "गोल्ड अपोलो" के साथ उसका तीन साल का अनुबंध था।रिपोर्ट्स के अनुसार, "एएसी कंसल्टिंग" ने बुल्गारिया की "नोर्टा ग्लोबल" और "गोल्ड अपोलो" के बीच पेजर डील की मध्यस्थता की थी। रिनसन ने 2022 में "नोर्टा ग्लोबल लिमिटेड" की स्थापना की थी, जिसका ऑफिस बुल्गारिया की राजधानी सोफिया में था। हालांकि, बुल्गारिया के कस्टम अधिकारियों ने किसी भी पेजर के निर्यात का रिकॉर्ड दर्ज नहीं किया है। रिनसन के रिश्तेदारों ने भारतीय मीडिया को बताया कि उनके बारे में आतंकवादी संगठनों से जुड़ने की अफवाहें फैलाई जा रही हैं, जिनमें से एक "अजू जॉन" नाम का आतंकी संगठन भी है। इसके साथ ही, रिनसन के जुड़वा भाई और उनकी बहन का नाम भी इस मामले में चर्चा में आया है। रिनसन के रिश्तेदारों ने उनके बिजनेस के बारे में अनभिज्ञता जाहिर की है, और अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि रिनसन की कंपनी वास्तव में पेजर निर्माण या डील में शामिल थी या नहीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News