लेबनान में इजराइली हमले से मरने वालों की संख्या 30 के पार, मृतकों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2024 - 04:16 PM (IST)

 International Desk: लेबनान (Lebanon की राजधानी बेरूत ( Beirut) के एक उपनगर में शुक्रवार को हुए इजराइली हवाई हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है जिनमें सात महिलाएं और तीन बच्चे शामिल हैं। देश के स्वास्थ्य मंत्री फिरास आबियाद ने शनिवार को यह जानकारी दी। आबियाद ने यहां संवाददाताओं को बताया कि इस हमले में 68 लोग घायल भी हुए हैं जिनमें 15 अस्पताल में भर्ती हैं। उनके अनुसार, 2006 की इजराइल-हिज्बुल्ला लड़ाई के बाद से यह सबसे घातक इजराइली हवाई हमला (Israeli air strike) था। इस हमले में जिन लोगों की मौत हुई है उनमें हिज्बुल्ला कमांडर इब्राहिम अकील और इस उग्रवादी संगठन के करीब दर्जनभर सदस्य शामिल हैं।

 

ये भी पढ़ें: Video: इजराइली सैनिकों ने फिलीस्तीनियों के शवों को जूतों से रोंदा फिर छत से फैंका, वीडियो देख आग बबूला हो रहे लोग

हमले के समय ये सभी एक भवन के बेसमेंट में बैठक कर रहे थे। हमले में संबंधित भवन भी ध्वस्त हो गया। अकील हिज्बुल्ला की ‘रडवान फोर्सेज' का प्रभारी था। आबियाद ने बताया कि इस हमले में तीन सीरियाई नागरिक भी मारे गए। शुक्रवार को इजराइल की सेना ने कहा था कि इस हमले में अकील समेत हिज्बुल्ला के 11 सदस्य मारे गए। इजराइल ने शुक्रवार दोपहर घनी आबादी वाले दक्षिणी बेरूत इलाके में उस समय दुर्लभ हवाई हमला किया था जब लोग काम से और छात्र स्कूलों से घर लौट रहे थे।

 

शनिवार सुबह हिज्बुल्ला का मीडिया कार्यालय पत्रकारों को हमले वाली जगह पर लेकर गया जहां लोग मलबा हटा रहे थे। लेबनानी सैनिकों ने इलाके की घेराबंदी कर दी और वे लोगों को हमले में ध्वस्त हुई इमारत तक पहुंचने से रोक रहे थे। शुक्रवार के इस घातक हमले से कुछ घंटे पहले हिज्बुल्ला ने इजराइल के उत्तरी हिस्से में भीषण बमबारी की थी और इजराइली सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News