लेबनान ने इजराइल पर तीसरी बार किया हमला: 5 रॉकेट दागे, IDF ने दिया जवाब (Video)

punjabkesari.in Sunday, Sep 22, 2024 - 02:14 PM (IST)

International Desk: इजराइल और लेबनान के बीच चल रहे मौजूदा संघर्ष में तनाव तेजी से बढ़ रहा है। हाल के हमलों के बाद, इजराइली डिफेंस फोर्स (IDF) ने लेबनान के कई इलाकों पर हवाई हमले किए। ये हमले उस समय किए गए जब हिज़बुल्लाह ने लेबनान की तरफ से इजराइल के उत्तरी हिस्से पर 100 से ज्यादा रॉकेट दागे। हिजबुल्लाह, जो कि ईरान समर्थित संगठन है, ने इन हमलों को पैगर्स (मिसाइल हमलों के जवाब में) ब्लास्ट के प्रति एक प्रारंभिक प्रतिक्रिया बताया है और इसने संकेत दिया है कि आगे और भी हमले हो सकते हैं। IDF के अनुसार जेज़रील घाटी पर लेबनान से नवीनतम बैराज में कम से कम 5  रॉकेट दागे गए। सेना का कहना है कि कुछ रॉकेटों को हवाई सुरक्षा द्वारा मार गिराया गया, तथा किसी के घायल होने की तत्काल कोई सूचना नहीं है। हमले के दौरान हाइफ़ा के दक्षिण-पूर्व में कई समुदायों में सायरन बज रहे थे।कुल मिलाकर, हिजबुल्लाह ने रात भर उत्तरी इजराइल के अंदरूनी इलाकों में लगभग 30 रॉकेट दागे हैं।

 

🚨🇱🇧🇮🇱 IDF: AT LEAST 5 ROCKETS LAUNCHED IN 3RD BARRAGE FROM LEBANON

At least five rockets were launched from Lebanon in the third barrage targeting the Jezreel Valley, according to the IDF.

Some rockets were intercepted by air defenses, and no injuries have been reported.… https://t.co/FmyJTYdcnY pic.twitter.com/51o0BlrmC7

— Mario Nawfal (@MarioNawfal) September 22, 2024

इजराइल की उत्तरी सीमाओं के पास बने इलाकों में खतरा बढ़ गया है। सुरक्षा कारणों से उत्तरी इज़राइल के स्कूलों को बंद कर दिया गया है और अस्पतालों को केवल सुरक्षित और मजबूत इमारतों के अंदर से काम करने का आदेश दिया गया है। इजराइल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने विशेष रूप से सभी अस्पतालों को निर्देश दिया है कि वे केवल किलेबंद क्षेत्रों में ही ऑपरेट करें। उत्तरी इज़राइल के कई अस्पतालों ने ऑपरेशन और सामान्य चिकित्सा प्रक्रियाओं को रोक दिया है और केवल आपातकालीन सेवाओं पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। हाइफ़ा के रामबाम अस्पताल ने अपने ऑपरेशन को भूमिगत सुरक्षित क्षेत्रों में शिफ्ट कर दिया है, जिसमें मातृत्व वार्ड भी शामिल है।

 

इस संघर्ष के कारण इजराइल के शेयर बाजारों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। तेल अवीव स्टॉक एक्सचेंज (TASE) पर प्रमुख सूचकांक जैसे TA-125 और TA-35 में क्रमशः 0.8% और 0.6% की गिरावट आई है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस गिरावट का मुख्य कारण हिज़बुल्लाह और इज़राइल के बीच बढ़ती हिंसा और क्षेत्रीय संघर्ष के संभावित विस्तार की आशंका है।संयुक्त राष्ट्र के लेबनान दूत, जीनिन हेनिस-प्लास्चार्ट ने इस हिंसा को पूरे मध्य पूर्व के लिए एक "अभूतपूर्व विनाशकारी खतरा" बताया है। उन्होंने कहा है कि इस संघर्ष का कोई सैन्य समाधान नहीं है जो क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित कर सके। उन्होंने दोनों पक्षों से संयम बरतने की अपील की है और कहा है कि इस तरह के सैन्य उपायों से किसी भी पक्ष को फायदा नहीं होगा, बल्कि यह पूरे क्षेत्र को विनाश की ओर धकेल सकता है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News