हिजबुल्लाह चीफ दे रहा था TV पर धमकी, तभी इजराइली विमानों ने कर दी लेबनान में एयर स्ट्राइक, देखें Video

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2024 - 11:56 PM (IST)

इंटरनेशल डेस्कः इजरायल ने अपने खिलाफ हमास का साथ देने के लिए खड़े हुए हिजबुल्लाह की कमर पूरी तरह तोड़ने की ठान ली है। लगातार तीसरे दिन इजरायल ने हिजबुल्लाह के खिलाफ जबरदस्त कार्रवाई की है। पहले पेजर सीरियल ब्लास्ट, फिर वायरलैस सीरियल ब्लास्ट में हिजबुल्लाह के दो दर्जन सदस्यों को मारने और हजारों को अस्पताल पहुंचाने के बाद इजरायल ने तीसरे दिन सामने से वार किया है। 

इजरायल के फाइटर जेट्स ने गुरुवार को दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की है। इस एयर स्ट्राइक में इजरायल ने जबरदस्त बमबारी की है, जिसमें हिजबुल्लाह को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचने का दावा किया गया है। यह एयर स्ट्राइक ठीक उस समय की गई, जब हिजबुल्लाह चीफ नसरुल्लाह पेजर और वायरलैस सीरियल ब्लास्ट्स को इजरायल की तरफ से जंग का ऐलान बताते हुए इसका परिणाम भुगतने की चेतावनी दे रहा था। 


टीवी पर नसरुल्लाह का भाषण चल रहा था और इजरायली फाइटर जेट्स दक्षिणी लेबनान में घुसकर बमबारी करते हुए राजधानी बेरूत के करीब तक पहुंच गए। हालांकि जवाब में लेबनान की तरफ से बॉर्डर पर इजरायली सेना पर हमला किया गया है, जिसमें अपने दो लड़ाकों के मरने की पुष्टि इजरायल ने की है। 

आईडीएफ ने एक बयान में कहा, "सेना वर्तमान में लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला कर रही है ताकि हिजबुल्लाह की आतंकवादी क्षमताओं और बुनियादी ढांचे को कम किया जा सके।"  

लेबनानी सेना ने नागरिकों से किसी भी संदिग्ध उपकरण की सूचना देने का आह्वान किया है। लेबनान के अधिकारियों ने अगले आदेश तक बेरूत हवाई अड्डे से उड़ानों में वॉकी-टॉकी और पेजर ले जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसे उपकरणों को हवाई मार्ग से भेजने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस बीच, इजरायल के अधिकारियों ने बताया कि एहतियात के तौर पर इजरायल ने बुधवार को लेबनान के साथ अपनी सीमा पर और अधिक सैनिकों को भेजना शुरू कर दिया। 

इजरायल के सेना प्रमुख ने कहा कि हिजबुल्लाह के खिलाफ अतिरिक्त कार्रवाई के लिए योजनाएं तैयार की गई हैं, हालांकि मीडिया ने बताया कि सरकार ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि लेबनान में कोई बड़ा हमला किया जाए या नहीं। विस्फोट ने बड़े पैमाने पर युद्ध की आशंका से चिंतित लेबनानी लोगों को परेशान कर दिया है। लेबनानी सेना ने कहा कि वह संदिग्ध पेजर और संचार उपकरणों का पता लगा रही है और उन्हें विस्फोटित कर रही है, जबकि देश के नागरिक उड्डयन अधिकारियों ने अगले आदेश तक बेरूत के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाले सभी हवाई जहाजों पर पेजर और वॉकी-टॉकी पर प्रतिबंध लगा दिया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News