अमरीका के खिलाफ ICJ में पहुंचा ईरान, प्रतिबंध मामले पर सुनवार्इ आज

punjabkesari.in Monday, Aug 27, 2018 - 11:26 AM (IST)

हेगः अमरीका के खिलाफ ईरान ने संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत International Court of Justice ( ICJ ) में शिकायत दर्ज कराई है जिसपर आज यानि सोमवार को सुनवाई होगी। दरअसल अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तीन सप्ताह पहले ईरान के खिलाफ 2015 के समझौते के तहत हटाए कड़े एकपक्षीय प्रतिबंधों को दोबारा लागू कर दिया था। प्रतिबंधों का दूसरा दौर नवंबर से शुरू होगा जिसमें ईरान के कीमती तेल और ऊर्जा क्षेत्र को लक्षित किया गया है।
PunjabKesari
ईरान ने जुलाई के अंत में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के समक्ष मामला दायर कर हेग स्थित अदालत के न्यायाधीशों से अनुरोध किया था कि उसके खिलाफ लगाए गए प्रतिबंधों को तत्काल हटाया जाए क्योंकि यह पूर्वाग्रहों से ग्रस्त हैं। ईरान ने कहा कि अमरीका के पास ऐसे उपायों को लागू करने का कोई अधिकार नहीं था। ईरान ने नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा देने की मांग की। आइसीजे का गठन देशों के बीच विवाद और झगड़ों के निपटान के लिए 1946 में किया गया था। 

बता दें कि ईरान ने कहा कि अमरीका की यह कार्रवाई ‘1955 के अमरीका-ईरान ट्रीटी ऑफ एमेटी’ सहित अंतरराष्ट्रीय दायित्वों का उल्लंघन करती है। 1980 में अमरीकी दूतावास अधिकारियों को ईरान की राजधानी तेहरान में बंधक बनाने के बाद से ईरान और अमरीका के बीच राजनयिक संबंध नहीं हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News