अमेरिकी प्रतिबंधों के जवाब में ईरान ने मिसाइल कार्यक्रम के लिए बढ़ाया आवंटन

punjabkesari.in Sunday, Aug 13, 2017 - 09:53 PM (IST)

तेहरान: ईरान की संसद ने अमेरिकी प्रतिबंधों के जवाब में रविवार को देश के मिसाइल कार्यक्रम और रिवॉल्यूशनरी गार्डस के विदेशी अभियानों के लिए आधा अरब डॉलर से अधिक राशि को मंजूरी दे दी। जनवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पदभार संभालने के बाद से तेहरान और वॉशिंगटन के बीच तनाव बढ़ गया क्योंकि ट्रंप ने इस्लामिक गणराज्य के प्रति कठोर रूख अपनाने का संकल्प लिया था।

संसद में स्पीकर अली लारिजानी ने ‘‘आतंकवाद और क्षेत्र में अमेरिका की चुनौतिपूर्ण गतिविधियों से मुकाबला करने’’ के लिए पैकेज को अभूतपूर्व समर्थन की घोषणा करने के बाद कहा , ‘‘ अमेरिकियों को यह पता होना चाहिए कि यह हमारा पहला कदम है। ’’ परिणाम की घोषणा के बाद सांसदों ने कहा , ‘‘ अमेरिका को मौत ’’। संसद में मौजूद 244 सांसदों में से कुल 240 ने इस विधेयक के पक्ष में मतदान किया। 

सरकारी समाचार एजेंसी आईआरएनए ने बताया कि इसके जरिए ‘‘मिसाइल कार्यक्रम के विकास’’ के लिए अतिरिक्त 26 करोड़ डॉलर और रिवॉल्यूशनरी गार्डस की विदेशी अभियान ईकाई क्वाड्स फोर्स के लिए इतनी ही राशि के आवंटन को मंजूरी दी गई। अमेरिका ने ईरान के मिसाइल कार्यक्रम को निशाना बनाते हुए जुलाई में उसके खिलाफ नए प्रतिबंध लगाए थे जिसके बाद यह मतदान हुआ है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News