ईरान ने तालिबान से अफगानिस्तान में समावेशी सरकार का किया आह्वान

punjabkesari.in Saturday, Apr 16, 2022 - 06:31 PM (IST)

तेहरान: ईरान ने अफगानिस्तान में तालिबान से समावेशी सरकार बनाने का आह्वान किया है। TOLO news ने ईरान के विदेश मामलों के मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन के हवाले से कहा, "हम इस देश में एक समावेशी सरकार के गठन पर सशर्त अफगानिस्तान की अंतरिम सरकार को मान्यता पर भी विचार कर रहे हैं।"
इस बीच अफगानिस्तान  मीडिया ने कहा कि काबुल में, डेवलपमेंट एंड जस्टिस पार्टी वर्तमान अफगान सरकार को "समावेशी" नहीं मानती है ।

 

इसने आगे कहा कि पार्टी के नेता ने इस्लामिक अमीरात से देश में सभी जातीय समूहों की हिस्सेदारी के आधार पर अफगानिस्तान में सरकार स्थापित करने का आह्वान किया है।टोलोन्यूज ने डेवलपमेंट एंड जस्टिस पार्टी के नेता सैयद जवाद होसैनी के हवाले से कहा, "हम अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात से अंतरराष्ट्रीय समुदाय की वैध मांगों पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देने के लिए कहते हैं।" होसैनी ने मानवाधिकारों के उल्लंघन और इस्लामिक अमीरात द्वारा एमनेस्टी डिक्री के उल्लंघन की भी आलोचना की।

 

बता दें कि पिछले साल अगस्त में अफगान सरकार के पतन और तालिबान की सत्ता में वापसी के बाद से अफगानिस्तान में मानवाधिकारों की स्थिति खराब हो गई है। यद्यपि देश में लड़ाई समाप्त हो गई है लेकिन गंभीर मानवाधिकारों का उल्लंघन बेरोकटोक जारी है। तालिबान ने मानवाधिकारों का उल्लंघन जारी रखा है, जिसमें न्यायेतर फांसी, जबरन गायब होना, यातना, मनमानी हिरासत, महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों काहनन, सेंसरशिप और मीडिया के खिलाफ हमले शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News