अमरीकी राष्ट्रपति के सुरक्षा में सेंध लगाने वाले भेजे जेल, आईएसआई एजेंट होने के लगे हैं आरोप

punjabkesari.in Tuesday, Apr 12, 2022 - 02:42 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) से संबंधित अमरीका के राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार सीक्रेट सर्विस और खुफिया एजेंसी में घुसपैठ करने वाले दोनों आरोपियों को अगली सुनवाई तक जेल भेज दिया है। फेडरल लॉ एनफोर्समेंट के अधिकारियों ने दावा किया है कि हैदर अली के पास पाकिस्तान और ईरान के कई वीजा हैं। अमरीकी अधिकारियों का कहना है कि हमने उनके दावों की जांच नहीं की है लेकिन उन्होंने गवाहों के सामने दावा किया कि उनके पाकिस्तान की खुफिया सेवा आईएसआई के साथ संबंध हैं। राष्ट्रपति की सुरक्षा में सेंध लगाने के आरोप में एरियन ताहेरजादेह और हैदर अली को वाशिंगटन में फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) ने बीते सप्ताह गिरफ्तार किया था। दोनों के खिलाफ आरोप है कि उन्होंने खुद को एक अमरीकी अधिकारी बताकर सुरक्षा में सेंध लगाने की कोशिश की थी।

फेडरल एजेंट बताते थे जासूस
जानकारी के मुताबिक दोनों आरोपियों ने खुद को अमेरिका का फेडरल एजेंट बताया था और यूएस सीक्रेट सर्विस एजेंटों को मुफ्त अपार्टमेंट और दूसरे गिफ्ट दिए हैं। जिन एजेंटों को इन लोगों ने गिफ्ट दिए उनमें से एक ने अमरीका की फर्स्ट लेडी की सुरक्षा डिटेल पर काम किया है। आरोपियों में से एक के तार पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई से जुड़े होने की बात सामने आई है। एरियन ताहेरजादेह और अली पर आरोप हैं कि उन्होंने अमरीका के फेडरल लॉ एनफोर्मेंट डिपार्टमेंट और डिफेंस कम्युनिटी के सदस्यों के साथ जुड़ने के लिए अमेरिकी गृह मंत्रालय को अपनी गलत पहचान बताई है। आरोपियों के झांसे में आकर उनसे लाभ लेने वाले सीक्रेट सर्विस के चार सदस्यों को जांच पूरी होने तक एडमिनिस्ट्रेटिव लीव पर भेज दिया गया है। ताहेरजादेह और अली को अगली सुनवाई तक हिरासत में भेजे जाने का आदेश दिया गया है।

कब-कब हुई राष्ट्रपति की सुरक्षा में चूक
यह पहली बार नहीं है कि राष्ट्रपति की सुरक्षा में पहली बार किसी ने सेंध लगाई हो। सीक्रेट सर्विस ने 2012 से 2017 तक व्हाइट हाउस में कई सुरक्षा चूक का सामना करना पड़ा था। 2014 में एक घुसपैठिया बाड़ से कूदकर व्हाइट हाउस में घुस गया था। बाद में पकड़ा गया। 2020 में फ्लोरिडा स्थित डोनाल्ड ट्रंप के रिजॉर्ट में तीन युवा एके-47 राइफल के साथ घुस गए थे। हालांकि पुलिस ने इन्हें गिरफ्तार कर लिया था। 2019 में चीन की युजियांग डोनाल्ड ट्रंप के रिजॉर्ट में अवैध रूप से दाखिल होने पर गिरफ्तार की गई थी। 2019 चीन के शंघाई की रहने वाली एक अधेड़ महिला भी ट्रंप के रिजॉर्ट तक पहुंच गई थी। उसने कुछ फोटोग्राफ भी लिए थे। उसे भी गिरफ्तार किया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News