अमेरिका में चीन ने खोले कई गुप्त पुलिस स्टेशन, FBI की उड़ी नींद, कई देशों में ड्रैगन ने फैलाया जाल

punjabkesari.in Saturday, Nov 19, 2022 - 02:58 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: चीन की कंपनियां अमरीका में सैन्य अड्डों के आसपास जमीनें खरीद रही हैं, इस सनसनीखेज खबर के बाद अब अमरीका में चीन का एक और खेल सामने आया है। स्पेन स्थित एन.जी.ओ. सेफगार्ड डिफैंडर्स ने अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि चीन ने अमरीका के कई शहरों में अपने गुप्त पुलिस थाने स्थापित कर लिए हैं। 

सेफगार्ड डिफैंडर्स के अनुसार चीन ने अमरीका के न्यूयार्क सहित कई महाद्वीपों में विदेशी पुलिस सेवा स्टेशनों की स्थापना की है जिनमें यू.के. के लंदन में 2 और ग्लासगो में एक शामिल है। साथ ही साथ उसे कनाडा के टोरंटो में भी ये पुलिस स्टेशन मिले हैं। अमरीका में चीन से जुड़े हुए गुप्त पुलिस स्टेशनों की स्थापना वाली इन खबरों से अमरीका के राजनेता चिंतित है। एफ.बी.आई. के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने वरिष्ठ राजनेताओं को आश्वासन दिया कि एजैंसी पूरे अमरीका में ऐसे केंद्रों की रिपोर्ट पर निगरानी कर रही है। 

वैसे तो चीन ने ऐसे किसी भी पुलिस थाने के अस्तित्व से स्पष्ट इंकार किया है परंतु एन.जी.ओ. सेफगार्ड डिफैंडर्स का कहना है कि इन थानों की स्थापना दिखावे के लिए अंतर्राष्ट्रीय अपराध से निपटने और विदेशों में चीनी नागरिकों को प्रशासनिक सेवाएं प्रदान करने के लिए की गई है, उदाहरणार्थ विदेशों में चीनी ड्राइवरों के लाइसैंसों का नवीनीकरण और अन्य दूतावास संबंधी सेवाएं प्रदान करना। सेफगार्ड डिफैंडर्स के अनुसार वास्तव में इन चीनी थानों का उद्देश्य इनके माध्यम से अधिक भयावह लक्ष्य प्राप्त करना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News