International News: चीन के लिए जासूसी करने के आरोप में सैन्य अधिकारी को जेल

punjabkesari.in Sunday, Jul 21, 2024 - 03:26 PM (IST)

International News: सैन्य समाचार एजेंसी में समाचार डेस्क के पूर्व उप प्रमुख को बुधवार को जासूसी करने और चीन के लिए जासूसी करने के लिए साथी अधिकारियों की भर्ती करने के प्रयास के लिए पाँच साल और छह महीने की जेल की सज़ा सुनाई गई। लेफ्टिनेंट कर्नल कुंग फैन-चिया, 54 को राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम का उल्लंघन करने और आपराधिक संहिता के उल्लंघन में रिश्वत या अन्य अनुचित लाभ की माँग या स्वीकार करके अपने "आधिकारिक कर्तव्यों" का उल्लंघन करने का दोषी ठहराया गया, क्योंकि सैन्य समाचार एजेंसी राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय द्वारा प्रबंधित एक राज्य मीडिया आउटलेट है।

ताओयुआन जिला न्यायालय ने यह भी आदेश दिया कि कुंग को उसके चीनी संचालकों से मिले 117,000 अमेरिकी डॉलर और 60,000 युआन (8.267 अमेरिकी डॉलर) जब्त किए जाएँ। इस फैसले के खिलाफ अपील की जा सकती है। न्यायिक जांचकर्ताओं ने पाया कि कुंग ने 2006 में चीन के फ़ुज़ियान प्रांत के ज़ियामेन शहर में स्थित चीनी खुफिया अधिकारियों से मुलाकात की और बीजिंग सरकार के लिए जासूसी करने के लिए सहमत हो गया। इसके बाद कुंग ने ताइवान के सशस्त्र बलों पर गोपनीय सामग्रियों और रिपोर्टों तक पहुँचने के लिए जासूसी नेटवर्क बनाने के लिए साथी सैन्य अधिकारियों की तलाश की।

जांचकर्ताओं ने कहा कि उसने सैन्य समाचार एजेंसी में काम करने वाले साथी अधिकारियों को इनाम और दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों की पूरी तरह से भुगतान की गई यात्राओं का वादा करके भर्ती करने की कोशिश की, जहाँ वे चीनी अधिकारियों से मिले, जो उन्हें चीन के लिए जासूसी करने के लिए मौद्रिक पुरस्कारों का लालच देते थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News