दगाबाज चीन ने ताइवान को स्काई बो मिसाइल कार्यक्रम के लिए बेचे घटिया गुणवत्ता वाले पार्ट

punjabkesari.in Thursday, Feb 10, 2022 - 03:12 PM (IST)

ताइपे: घटिया गुणवत्ता  के लिए बदनाम चीन की अब ताइवान के साथ धोखाधड़ी सामने आई है। नेशनल चुंग-शान इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (NCSIST) ने बुधवार को ताइवान के स्वदेशी स्काई बो मिसाइल कार्यक्रम को पिछले साल मार्च में चीन से घटिया गुणवत्ता वाले पार्ट आयात करने का खुलासा किया है। एक समझौते के तहत ने तइपे को चीन ने ये पार्ट आयात किए थे।  ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, घटिया गुणवत्ता वाले चीनी भागों के बारे में खुलासा होने के बाद  मुआवजे के लिए दावा दायर किया गया है ।

 

मिरर मीडिया ने बताया कि उपठेकेदार द्वारा सिलिकॉन-नियंत्रित रेक्टिफायर, उपकरण चीन से मंगवाए गए थे लेकिन  वे सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों के लिए आवश्यक गुणवत्ता मानकों को पूरा नहीं करते । NCSIST ने कहा कि इस तरह की घटनाओं को दोहराने से रोकने के लिए,  उसने आपूर्तिकर्ताओं के साथ घनिष्ठ संबंध स्थापित करने और मूल के जाली दस्तावेजों का पता लगाने के लिए एक प्रणाली स्थापित की है । NCSIST ने एक बयान में कहा, क्योंकि इस मामले का शुरुआती चरण में पता चल गया था, इसने मिसाइलों की निर्माण प्रक्रिया को प्रभावित नहीं हुआ। 

 

इस बीच, अमेरिका ने मंगलवार कोअमेरिका ने ताईवान के साथ पैट्रियट मिसाइल के आधुनिकीकरण के लिए 10 करोड़ डॉलर की डील की है। ह राशि पैट्रियट मिसाइल रक्षा प्रणाली को अत्याधुनिक बनाने पर खर्च की जाएगी। ताइवानअपनी आत्म रक्षा के लिए इन्हीं अमेरिकी मिसाइलों का इस्तेमाल करता है। अमेरिकी सुरक्षा सहयोग एजेंसी (DSCA) ने सोमवार को बयान जारी कर यह खबर दी। पैट्रियट मिसाइलों के आधुनिकीकरण के लिए वाशिंगटन स्थित ताइवान के दूतावास ने अमेरिका से आग्रह किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News