इंडोनेशियाः प्रियजनों को ढूंढने के लिए सोशल मीडिया पर बना सहारा

punjabkesari.in Sunday, Sep 30, 2018 - 05:25 PM (IST)

जकार्ता: सुलावेसी द्वीप क्षेत्र में आए भूकम्प और सुनामी में लापता प्रियजनों की तलाश में इंडोनेशिया के लोग फेसबुक जैसे सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैंआपदा का परिमाण अब भी स्पष्ट नहीं होने, दूरसंचार अस्त-व्यस्त होने और कुछ इलाके अब भी पहुंच से दूर होने के कारण परिजन परिवार के लापता सदस्यों के फोटो, विवरण और संपर्क नम्बर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं, ताकि उनके बारे में जानकारी हासिल हो सके।
PunjabKesari
6,843 सदस्यों वाले फेसबुक समूह पर एक उपयोगकर्ता ने पूछा ‘‘इन तस्वीरों में से आपने क्या किसी को भी देखा है।’’ इसमें कहा गया है, ‘‘मैं जानना चाहता हूं कि क्या वे सुरक्षित हैं। अभी तक उनके बारे में मुझे कोई सूचना नहीं मिली है। संपर्क अब तक कायम नहीं हो पा रहा है। मुझे बताएं क्या आपने उन्हें देखा है।’’ अन्य लोग बुरी तरह प्रभावित पालू में दोस्तों को मदद देने का प्रयास कर रहे हैं। एक पिता, मां और बच्चे के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए पोस्ट में कहा गया है, ‘‘पालू एवं नगर के आसपास के इलाकों में कृपया कोई भी मदद करे। मेरे दोस्त के परिवार के सदस्य अब तक लापता हैं।’’
PunjabKesari
कुछ उपयोगकर्ताओं ने पालू के निवासियों के बारे में सूचना साझा की है जिन्हें बचाकर सुरक्षित इलाके तक पहुंचाया गया है। गत 29 सितम्बर के पोस्ट में 53 नागरिकों के नाम हैं जिन्हें इंडोनेशिया के सरकारी बिजली कंपनी के दफ्तर में सुरक्षित रखा गया है। इसमें मदद की गुहार भी लगाई गई है। पोस्ट में लिखा गया है, ‘‘यहां बचाए गए लोगों को भोजन, पानी और बिजली की सख्त जरूरत है।’’इंडोनेशिया के कुछ लोगों ने पेज पर सहयोग की भी पेशकश की है।      
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News