ईरान- इजराइल के बीच तनाव का असर, कच्चे तेल की कीमतें 74 डॉलर के पार

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2024 - 01:00 AM (IST)

इंटरनेशल डेस्कः मध्य पूर्व बड़ी जंग की ओर बढ़ते जा रहा है। हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह को हाल ही में इजरायल ने मार गिराया था। इसके बाद अब इजरायली सेना अब लेबनान में जमीनी हमले के लिए भी घुस गई है। इस बीच खबर आई है कि ईरान ने इजरायल के ऊपर मिसाइल से हमला शुरू कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरान की तरफ से अब तक करीब 200 मिसाइल दागी जा चुकी हैं। 

इस खबर के आने के बाद खाड़ी देशों का कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड ऑयल और अमेरिकी कच्चा तेल डब्ल्यूटीआई की कीमतों में 4 फीसदी से ज्यादा तेजी देखने को मिल रही है। ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 74 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गए हैं। इससे पहले इजराइल के एयर स्ट्राइक से हिलजबुल चीफ की मौत होने की खबर आई थी। जिसकी पुष्टी इजाराइल के अलावा हिजबुल ने भी की थी। उसके बाद ईरान के प्रमुख को सेफ हाउस भेजने का प्रबंध किया गया था। कयास यही लगाए जा रहे थे कि ईरान इसका जवाब जरूर देगा। इसके लिए ईरान लेबनान के हिजबुल बाकी संगठनों के संपर्क में था। 

कच्चे तेल की सप्लाई होगी डिस्टर्ब
इससे पहले अमेरिका की ओर से संकेत मिले थे कि ईरान जवाबी कार्रवाई करते हुए इजराइल पर बैलेस्टिक मिसाइलों का इस्तेमाल कर सकता है। अब जब ईरान की ओर से इजराइल पर हमला कर दिया गया है तो मिडिल ईस्ट में टेंशन अपने चरम पर पहुंच गई है। जिसका असर अमेरिका तक में दिखाई देगा। जानकारों की मानें तो ईरान ने इजराइल पर हमला बड़ी गलती की है। अब यरूशलेम सीधे ईरान पर हमला करने के लिए अपने सैन्य हमले को बढ़ाने में संकोच नहीं करेगा। इजराइल का निशाना ईरान के ऑयल असेट पर होगा। जिसकी वजह से मिडिल ईस्ट से दुनिया भर में ऑयल सप्लाई प्रभावित हो सकती है। अगर इजराल की ओर से ईरान के ऑयल असेट पर हमला होता है तो रोज एक मिलियन बैरल क्रूड ऑयल की सप्लाई प्रभावित हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News