हांगकांग में फिर शुरू हुआ प्रदर्शन, सरकार के विरोध में सड़क पर उतरे हजारों लोग

punjabkesari.in Sunday, Jul 07, 2019 - 06:57 PM (IST)

हांगकांगः हांगकांग में सरकार विरोधी हजारों प्रदर्शनकारियों ने रविवार को एक रेलवे स्टेशन तक रैली निकाली। प्रदर्शनकारियों का लक्ष्य विरोध प्रदर्शन के जरिए शहर में चीन समर्थक नेताओं पर दबाव बढ़ाना है। पिछले सोमवार को बड़े स्तर पर प्रदर्शन हुआ था। हजारों युवाओं, नकाब लगाए हुए प्रदर्शनकारियों ने संसद में घुसने का प्रयास किया था। पिछले एक महीने से हांगकांग में प्रदर्शन चल रहा है।
PunjabKesari
पुलिस के साथ लोगों की झड़पें भी हुयी हैं। यह प्रदर्शन एक कानून के कारण किया जा रहा है जिसके जरिए लोगों को मुकदमे का सामना करने के लिए चीन भेजे जाने का प्रावधान है। प्रदर्शन के बाद विधेयक को लाने का प्रयास रोक लिया गया लेकिन लोगों का आक्रोश नहीं थमा है। अब इस प्रदर्शन में लोकतांत्रिक सुधार की मांग भी शामिल हो गयी है। आयोजकों ने बताया कि मार्च के तहत सिम शा सूई में 2,30,000 लोग सड़कों पर आए। चीनी पर्यटकों के बीच शहर का यह हिस्सा काफी लोकप्रिय है।
PunjabKesari
पुलिस ने कहा है कि प्रदर्शन में 56,000 लोग शामिल हुए। आयोजकों का कहना है कि मार्च के जरिए वह शहर में आए चीन के लोगों को बताना चाहते हैं कि यह प्रदर्शन किसलिए चल रहा है। प्रदर्शनकारी विधेयक को पूरी तरह वापस लेने, पुलिस द्वारा आंसू गैस और रबड़ की गोलियों के इस्तेमाल की स्वतंत्र जांच कराने, गिरफ्तार लोगों के लिए माफी और शहर की गैर निर्वाचित नेता केरी लाम के पद से हटने की मांग कर रहे हैं।
PunjabKesari
एक प्रदर्शनकारी एडिसन एंग ने कहा, ‘‘हम चीन के पर्यटकों समेत तमाम पर्यटकों को दिखाना चाहते हैं कि हांगकांग में क्या हो रहा है और वो इस बारे में जानकर चीन लौटेंगे।''

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News