पाकिस्तान के सिंध में हिंदू लड़कियों के जबरन धर्मांतरण के विरोध में प्रदर्शन

punjabkesari.in Sunday, Apr 28, 2024 - 06:33 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान के सिंध प्रांत में हिंदू लड़कियों के अपहरण और जबरन धर्मांतरण का तीखा विरोध  किया जा रहा है। सिंध प्रांत को अलग देश बनाने की मांग करने वाले संगठन जय सिंध फ्रीडम मूवमेंट (JSFM ) के चेयरमैन सोहैल अब्रो ने सिंध में हिंदू लड़कियों के जबरन  धर्म  परिवर्तन और मुस्लिम पुरुषों के साथ शादी कराने की खतरनाक रिवायत का खुलासा  किया है। अकसर देश में कट्टरपंथी लोगों के प्रभाव में यह काम किया जाता है।  


 
सोहैल अब्रो ने  अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संगठनों से दो वर्ष से लापता हिंदू लड़की 7 वर्षीया प्रिया कुमारी की सुरक्षित रिहाई के लिए हस्तक्षेप की मांग की है।  2 वर्ष पहले मोहर्रम जुलूस के दौरान प्रिया लापता हो गई और उसका अभी तक पता नहीं चला है। सोहैल ने ऐसे कृत्य के आरोपित लोगों का पक्ष लेने के लिए न्यायपालिका की आलोचना की और प्रिया कुमारी जैसी पीडि़ता के लिए न्याय की मांग की।

 

इंटरनेट मीडिया पर अपने संदेश में सोहैल ने कहा, 'सिंधी हिंदू लड़कियों का जबरन धर्मांतरण  और मुस्लिम व्यक्तियों से शादी कराई जाती है और आरोपित स्वतंत्र घूम रहे हैं। यहां तक कि जब लड़की अपने परिवार में लौटने की इच्छा व्यक्त करती है तो अदालतें ऐसा करने से इन्कार कर देती हैं, क्योंकि अदालतें उन लोगों के पक्ष में खड़ी रहती हैं।' 

 

विश्व सिंधी कांग्रेस ने हिंदुओं की दुर्दशा उजागर कीविश्व सिंधी कांग्रेस ने अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर संयुक्त राष्ट्र आयोग की ओर से 23 अप्रैल को आयोजित कान्फ्रेंस में पाकिस्तान में सिंधी हिंदुओं की दुर्दशा का मुद्दा उठाया। सिंधी कांग्रेस ने  प्रिया जैसी लड़कियों के अपहरण समेत उनकी दुर्दशा का उल्लेख किया। पिछले दो वर्ष में सौ से ज्यादा सिंधी हिंदू लड़कियों का जबरन धर्मांतरण और निकाह कराया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News