ईरान में प्रवेश की कोशिश कर रहे सैंकड़ों अफगान इस्लाम कला बंदरगाह पर फंसे

punjabkesari.in Tuesday, Dec 28, 2021 - 04:33 PM (IST)

काबुल: कोरोना के नए वेरिएंट औमीक्रोन के कारण ईरान द्वारा अपनी सीमाओं को बंद करने के बाद, मध्य पूर्वी राष्ट्र में प्रवेश करने  के इच्छुक सैकड़ों अफगान हेरात प्रांत के पश्चिमी इस्लाम कला बंदरगाह पर फंस गए हैं। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार फंसे हुए अफगानों के पास ईरान में प्रवेश करने के लिए वीजा है और उन्होंने इसके लिए बड़ी राशि का भुगतान किया है। अफगान प्रकाशन ने कपिसा प्रांत के निवासी शोएब ओमरजादा के हवाले से कहा, "हमारे पास वीजा है, लेकिन वे अभी भी हमें पार नहीं करने देते हैं। उन्होंने कहा कि  ईरानी सीमा बल हमारे साथ अवैध लोगों की तरह व्यवहार करते हैं।"

 


ओमरज़ादा ने यह भी कहा कि वह ठंड के मौसम के कारण कांप रहे थे लेकिन वह अभी भी ईरानी पक्ष से सकारात्मक प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा कर रहे हैं। भोजन और बुनियादी सुविधाओं की कोई उपलब्धता नहीं होने के कारण वहां फंसे अफगानों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। हेरात प्रांत के रहने वाले जुमा गुल रहमानी ने कहा, "खाना नहीं है और मौसम भी ठंडा है।" लोग तेहरान से वीजा रखने वालों को प्रवेश देने की मांग कर रहे हैं क्योंकि उन्होंने ऐसे दस्तावेज प्राप्त करने के लिए भारी पैसा खर्च किया है।  इस्लाम कला के उपायुक्त हुमायूं हेमत ने कहा, "ईरान को उन लोगों को अनुमति देनी चाहिए जिनके पास वीजा है और उन्होंने यात्रा दस्तावेजों पर पैसा खर्च किया है।"

 

इस बीच, तालिबान ने कहा है कि उन्होंने इस मुद्दे पर ईरानी पक्ष के साथ चर्चा की है। हेरात में विदेश संबंध विभाग के एक स्थानीय अधिकारी शेर अहमद महाजर ने कहा है कि ईरान के वाणिज्य दूतावास ने सीमाओं को बंद करने का निर्णय नहीं लिया, इसकी घोषणा ईरानी विदेश मंत्रालय ने देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ समन्वय में की थी। महाजर ने यह भी कहा कि फाटक को फिर से खोलने के संबंध में अफगान अधिकारियों ने ईरानी विदेश मंत्रालय से बात की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News