Shocking: ज्यादा मोबाइल चलाने वाले युवाओं के सिर पर निकल रहे सींग

punjabkesari.in Saturday, Jun 22, 2019 - 12:10 PM (IST)

सिडनीः मोबाइल आने के बाद लोगों के जीने की तरीका बदल गया है। लोग हर कामत, चाहे वह पढ़ना हो, एक-दूसरे तक अपनी बात पहुंचाना हो, शॉपिंग हो या किसी के साथ डेटिंग पर ही क्‍यों न जाना हो, मोबाइल पर निर्भर हो गए हैं। कई रिसर्च में दावा किया जा चुका है कि मोबाइल का अधिक इस्तेमाल सेहत के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है। लेकिन नई रिसर्च में मोबाइल इस्तेमाल को लेकर एक और चौंकाने वाला सच सामने आया है जिसे जानकर हैरान रह रह जाएंगे।


PunjabKesari
नई रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक मोबाइल जैसी छोटी सी मशीन हमारे शरीर के अंदर अस्थि-पंजर यानी कि कंकाल को भी बदल रही हैं जीं हां मोबाइल का ज्‍यादा इस्तेमाल करने वाले युवाओं के सिर में 'सींग' निकल रहे हैं और सिर के स्कैन में इस बात की पुष्टि भी हो गई है।
जी हां, बायोमकेनिक्‍स यानी कि जैव यांत्रिकी पर की गई एक नई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि सिर को ज्‍यादा झुकाने के कारण युवा अपनी खोपड़ी के पीछे सींग विकसित कर रहे हैं।

PunjabKesari

रिसर्च के मुताबिक मोबाइल पर घंटों वक्त बिताने वाले युवा खास कर जिनकी उम्र 18 से 30 साल के बीच है, वो इसके ज्यादा शिकार हो रहे हैं। इस रिसर्च को ऑस्ट्रेलिया के क्‍वींसलैंड स्थित सनशाइन कोस्ट यूनिवर्सिटी में किया गया है। रिसर्च में कहा गया है कि रीढ़ की हड्डी से वजन के शिफ्ट होकर सिर के पीछे की मांसपेशियों तक जाने से कनेक्टिंग टेंडन और लिगामेंट्स में हड्डी का विकास होता है। नतीजतन एक हुक या सींग की तरह की हड्डियां बढ़ रही हैं, जो गर्दन के ठीक ऊपर की तरह खोपड़ी से बाहर निकली हुई है।
PunjabKesari
'वॉशिंगटन टाइम्स' की खबर के मुताबिक, खोपड़ी के निचले हिस्से इस कांटेदार हड्डी को देखा जा सकता है. यह हड्डी किसी सींग की तरह लगती है. डॉक्टरों के मुताबिक, हमारे खोपड़ी का वजन करीब साढ़े चार किलोग्राम का होता है यानी एक तरबूज के बराबर। आमतौर पर मोबाइल का इस्तेमाल करते वक्त लोग अपने सिर को लगातार आगे पीछे की तरफ हिलाते हैं। ऐसे में गर्दन के निचले हिस्से की मांसपेशियों में खिंचाव आता है और इसी के चलते हड्डियां बाहर की तरफ निकल जाती है, जो किसी 'किसी सींग की तरह दिखती है. ऐसा सिर पर ज्यादा दबाव पड़ने से हो रहा है।

PunjabKesari

शोधकर्ताओं का कहना है कि स्मार्टफोन और इसी तरह के दूसरे डिवाइस मानव स्वरूप को बदल रहे हैं। यूजर को छोटी स्क्रीन पर क्या हो रहा है, यह देखने के लिए अपने सिर को आगे झुकना पड़ता है।शोधकर्ताओं का दावा है कि टेक्‍नोलॉजी का मानव शरीर पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव का यह अपने तरह का पहला डॉक्‍यूमेंट है। बता दें कि शोधकर्ताओं का पहला पेपर जर्नल ऑफ एनाटॉमी में साल 2016 में प्रकाशित हुआ था। इसमें 216 लोगों के एक्स-रे को बतौर उदाहरण पेश किया गया था, जिनकी उम्र 18 से 30 साल के बीच थी। रिसर्च में कहा गया कि 41 फीसदी युवा वयस्कों के सिर की हड्डी में वृद्धि देखी जा सकती है, जो पहले लगाए गए अनुमान की तुलना में बहुत ज्‍यादा है। यह महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News