खालिस्तानी आतंकी निज्जर हत्या केस में बड़ा खुलासा, शूटर निकले लॉरेंस बिश्नोई गैंग के सदस्य!

punjabkesari.in Saturday, May 04, 2024 - 01:03 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कनाडा के सरे में खालिस्तानी कार्यकर्ता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में लॉरेंस बिश्नोई का नाम सामने आया है। इस मामले में कनाडा की रॉयल मॉन्ट्रियल पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। कनाडा के सीबीसी न्यूज चैनल के मुताबिक, कनाडाई पुलिस ने इस मामले में तीन भारतीय युवकों को गिरफ्तार किया है, जो 2021 में विजिटर वीजा पर कनाडा पहुंचे थे, जिनमें हरदीप सिंह निझार की हत्या करने वाले शूटर, ड्राइवर और साथी शामिल हैं। इस संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक गिरफ्तार किए गए लोगों में करण बरार, कमलप्रीत सिंह और करणप्रीत सिंह बताए जा रहे हैं। ये गिरफ्तारियां एक साल के भीतर की गई हैं।

पहले खबर आई थी कि निज्जर की हत्या भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ के हाथ में है और इसके एक एजेंट को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। कनाडा के सीबीसी न्यूज सूत्रों के मुताबिक, इन तीनों लोगों को अल्बर्टा के एडमॉन्टन शहर से गिरफ्तार किया गया है। सीबीसी के साथ-साथ एक अन्य कनाडाई मीडिया संगठन 'बाज' ने भी दावा किया है कि ये तीनों लोग लॉरेंस बिश्नोई से संबंधित हैं। 

जून 2023 में हुई थी निज्जर की हत्या
खालिस्तानी आतंकी 45 वर्षीय हरदीप सिंह निज्जर की हत्या 18 जून 2023 को बड़ी सिख आबादी वाले वैंकूवर उपनगर सरे में एक सिख गुरुद्वारे के बाहर हुई थी, जहां अज्ञात हमलावरों ने निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी थी। निज्जर भारत की ओर से घोषित खालिस्तानी आतंकी था। भारत के कई आतंकी घटनाओं में वह शामिल था। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने इस हत्या के पीछे भारतीय खुफिया अधिकारियों का हाथ होने का आरोप लगाया था। इसके साथ ही कनाडा भारत पर अपनी जांच में सहयोग करने का दबाव बना रहा था।

मगर भारत ने इसे बेतुका बताते हुए आरोप को खारिज कर दिया था। इसके कुछ समय बाद अमेरिका ने दावा किया कि उसने अपनी धरती पर एक सिख अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या के प्रयास को विफल कर दिया। अमेरिका ने भी इसका आरोप भारतीय अधिकारियों पर लगाया। भारत इस मामले में उच्च स्तरीय जांच करा रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News