हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक मीडिया टायकून जिमी लाई को नहीं मिली जमानत

punjabkesari.in Sunday, Dec 13, 2020 - 03:57 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक व मीडिया टायकून जिमी लाई (73) को शनिवार को कोर्ट ने जमानत देने से इन्कार कर दिया । एक दिन पहले उन पर नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत आरोप लगाए गए थे। जिमी लाई टेबलॉयड 'द एप्पल डेली' के संस्थापक हैं और उन पर विदेशी शक्तियों के साथ गठबंधन के संदेह और राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के आरोप हैं। बता दें कि स्थानीय समयानुसार शनिवार सुबह ही अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने ट्वीट करके कहा था कि नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून न्याय का मजाक है।

 

पोंपियो ने लाई की रिहाई का आह्वान करते हुए कहा कि उनका एकमात्र अपराध यह है कि वह चीन की अधिनायकवादी कम्युनिस्ट पार्टी सरकार के बारे में सच बोल रहे हैं। टेबलॉयड 'द एप्पल डेली' के मुताबिक लाई के मामले को अभियोजन पक्ष के अनुरोध पर 16 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। अभियोजन पक्ष ने कहा कि पुलिस को लाई के ट्विटर अकाउंट से किए गए एक हजार ट्वीट की जांच करने के लिए समय चाहिए।

 

अखबार के मुताबिक उनकी चार्जशीट में उन विदेशी राजनीतिज्ञों का भी जिक्र है जो उन्हें न केवल ट्विटर पर फॉलो करते हैं बल्कि उनके लेखों और साक्षात्कार पर टिप्पणी करते हैं। लाई पर अनधिकृत विरोध प्रदर्शनों में भाग लेने और आफिस लीज की शर्तो के कथित उल्लंघन में धोखाधड़ी का भी आरोप लगाया गया है। लाई अन्य देशों से चीन के खिलाफ कठोर रुख अपनाने की वकालत करते रहे हैं।  उल्लेखनीय है कि इससे पहले पूर्व सांसद सिक्सटस बागियो लेउंग चुंग हेंग हांगकांग छोड़कर चले गए हैं। फिलहाल वे अमेरिका में हैं और हांगकांग के लोगों को शरण देने के लिए वाशिंगटन पर दबाव डालने का काम करेंगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News