जी-20 ने  महिला उद्यमियों को दिया ये बड़ा तोहफा

punjabkesari.in Sunday, Jul 09, 2017 - 01:41 PM (IST)

हैम्बर्गः जी-20 नेताआें ने विकासील देशों में महिला उद्यमियों को तोहफा देते उनके लिए एक अरब डालर तक की विश्व बैंक पोषित योजना पर सहमति जताई है। इस योजना को अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका की पहल पर आगे बढ़ाया गया है। योजना को यहां विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम यंग किम ने शुरू किया।

इस अवसर पर इवांका ट्रंप और उनके पिता भी उपस्थित थे। उनके साथ जी20 बैठक की मेजबान जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और दुनिया के अन्य नेता भी उपस्थित थे। इनमें कनाड़ा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्र्यू और आईएमएफ प्रमुख क्रस्टीन लेगार्डे भी मौजूद थे। जी-20 ने कहा महिला उद्यमी आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

वह रोजगार के अवसर पैदा करते हैं और वृद्धि को बढ़ावा देते हैं एेसा करने में उने समक्ष कई तरह की चुनौतियां आती हैं। इन चुनौतियों में पूंजी, नेटवर्क की कमी और ज्ञान संसाधन तथा इसके साथ ही कानूनी और नीतिगत अड़चनें भी आती हैं। इस संबंध में जारी वक्तव्य में कहा गया है, हम जी20 के नेता, महिला सक्तिकरण को लेकर अपने दीर्घकाल से चली आ रही संलिप्तता को आगे बढ़ाते हुये, महिला उद्यमिता वित्तीय पहल की शुरुआत का स्वागत करते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News