PAK के पूर्व विदेश मंत्री कुरैशी ल से रिहा, बोले- ‘‘ मैं अभी भी इस आंदोलन का हिस्सा ''''

punjabkesari.in Wednesday, Jun 07, 2023 - 11:30 AM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को अदालत के आदेश के बाद मंगलवार को रावलपिंडी जेल से रिहा कर दिया गया। वह नौ मई के हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बाद गिरफ्तार किए गए इमरान खान की पार्टी के कुछ शीर्ष नेताओं में शामिल थे। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी के उपाध्यक्ष को गत महीने नौ मई को भ्रष्टाचार के एक मामले में पार्टी अध्यक्ष इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद हिंसा भड़काने सहित कई आरोपों में गिरफ्तार किया गया था। कुरैशी ने इमरान खान के शासन में 2018 से 2022 तक पाकिस्तान के विदेश मंत्री के रूप में कार्य किया।

 

लाहौर उच्च न्यायालय की रावलपिंडी पीठ ने मंगलवार को कुरैशी की गिरफ्तारी के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए आदेश दिया कि पीटीआई नेता को तत्काल रिहा किया जाए। जियो टीवी के अनुसार, अडियाला जेल से रिहा होने पर कुरैशी ने कहा कि वह बुधवार को पीटीआई प्रमुख खान से लाहौर में जमान पार्क स्थित उनके आवास पर मुलाकात करेंगे और देश में मौजूदा राजनीतिक उथल-पुथल पर चर्चा करेंगे। रिहाई के बाद स्थानीय मीडिया ने उनके हवाले से कहा, ‘‘मैं पीटीआई कार्यकर्ताओं को बताना चाहता हूं कि 'न्याय का झंडा' मेरे हाथ में है और मैं अभी भी इस आंदोलन का हिस्सा हूं..।''

 

PTI समर्थकों को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री ने कहा, "यह एक कठिन समय है, लेकिन उम्मीद मत खोइए क्योंकि हर रात के बाद एक सवेरा होता है।" डॉन अखबार ने कुरैशी के हवाले से कहा, ‘‘मुझे लगता है कि विभिन्न जेलों में अनगिनत निर्दोष लोग हैं जिन्हें रिहा किया जाना चाहिए। मैं कोशिश करूंगा, और हम अपनी कानूनी टीम से परामर्श के बाद उनके मामलों को आगे बढ़ाएंगे।"

 

गत 18 मई को इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने पूर्व विदेश मंत्री की रिहाई का आदेश दिया था। हालांकि, "अनियंत्रित" विरोध प्रदर्शनों में शामिल होने से बचने संबंधी हलफनामा देने के बारे में उनकी अनिच्छा के कारण रिहाई में देरी हुई। नौ मई को इस्लामाबाद में अर्धसैनिक रेंजरों द्वारा खान को गिरफ्तार किए जाने के बाद हिंसक विरोध प्रदर्शन भड़क उठे थे। उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने लाहौर कोर कमांडर हाउस, मियांवाली एयरबेस और फैसलाबाद में आईएसआई भवन सहित 20 से अधिक सैन्य प्रतिष्ठानों और सरकारी भवनों में तोड़फोड़ की थी। खान को बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गया था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News